शनिवार, 19 फ़रवरी 2022

यशोदा अस्पताल ने कियान्यूट्रास्युटिकल्स सम्मेलन के अपने 7वें दौर का आयोजन




गाजियाबाद। शुक्रवार को एसोचैम ने न्यूट्रास्युटिकल्स द्वारा जीवन शैली में संशोधन को प्रोत्साहित करने के लिए "न्यूट्रास्युटिकल्स- वर्ल्ड्स फ्यूचर सीयूटिकल्स" शीर्षक के साथ इन कार्यक्रम में स्वागत भाषण डॉ. उपासना अरोड़ा, सह-अध्यक्ष, एसोचैम नेशनल एम्पावरमेंट काउंसिल और चेयरपर्सन, यशोदा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, कैशाम्बी द्वारा प्रस्तुत किया गया था।


अपने स्वागत भाषण में डॉ उपासना अरोड़ा ने कहा कि "न्यूट्रास्युटिकल उद्योग ने विकास के लिए सही जगह साबित की है, विशेष रूप से जनसंख्या की उम्र और स्वास्थ्य देखभाल में वृद्धि के रूप में। और जैसा कि लोग कोविड-19 महामारी के कारण अपने स्वास्थ्य और भलाई के बारे में अधिक चिंता विकसित करते हैं।" उन्होंने कहा कि, "न्यूट्रास्युटिकल उद्योग में निर्माताओं, वितरकों और थोक विक्रेताओं को न्यूट्रास्युटिकल उद्योग के विकास के संचालकों को समझना चाहिए, कि यदि वे फलते-फूलते रहना चाहते हैं तो कुछ खास करें।"



अपने विशेष संबोधन में डॉ. ब्लॉसम कोचर, सह-अध्यक्ष, एसोचैम एंपावरमेंट काउंसिल और चेयरपर्सन, अरोमा मैजिक ने अपना विचार साझा करते हुए कहा कि महत्वपूर्ण अधूरी स्वास्थ्य जरूरतों से निपटने के लिए पोषण उत्पाद एक सस्ता और सुरक्षित समाधान हो सकता है। उन्होंने कहा कि "न्यूट्रास्युटिकल उत्पादों को न केवल कैंसर, हृदय रोगों और अन्य संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए उनके बेहतर स्वास्थ्य परिणामों के लिए पहचाना जाता है, बल्कि अन्य संबंधित रोगों जैसे मोतियाबिंद, रजोनिवृत्ति के लक्षण, अनिद्रा, कमजोर स्मृति और एकाग्रता और जठरांत्र संबंधी समस्याएं के निदान में भी कारगर हो सकता है।


एसोचैम ने सामी-सबिन्सा समूह के अध्यक्ष और संस्थापक, डॉ मोहम्मद मजीद को "न्यूट्रास्युटिकल उद्योग में मिलेनियम की किंवदंती" के साथ न्यूट्रास्यूटिकल उद्योग को आकार देने में उनके अपार योगदान के लिए धन्यवाद दिया।


डॉ. लक्ष्मी मुंडकुर, उपाध्यक्ष-जैविक अनुसंधान एवं विकास, सामी-सबिन्सा समूह ने महिलाओं के स्वास्थ्य में न्यूट्रास्यूटिकल्स के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने उल्लेख करते हुए कहा कि मासिक धर्म, गर्भावस्था, स्तनपान और रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं की पोषण संबंधी आवश्यकताएं बदल जाती हैं। एक महिला के प्रजनन जीवन का मतलब है कि उसकी पोषण संबंधी जरूरतें एक पुरुष से बहुत अलग हैं, इसलिए हर स्तर पर पोषण और नियमित व्यायाम अच्छे स्वास्थ्य और इष्टतम ऊर्जा की आधारशिला हैं।


 नरेंद्र त्रिपाठी, महाप्रबंधक, तिरुपति ग्रुप लिमिटेड ने "खेलेगा भारत तो खिलेगा भारत" के रूप में खेल पोषण के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि खेल पोषण शारीरिक गतिविधि के लाभकारी प्रभावों को अनुकूलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, चाहे आप एक बॉडीबिल्डर, एक पेशेवर एथलीट जो आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षण या व्यायाम करता है।" उन्होंने आगे कहा कि, यूरोमॉनिटर के अनुसार, भारतीय खेल पोषण बाजार का आकार लगभग रु. 1,300 करोड़ और 2023 तक 22.8 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है। बढ़ती उपभोक्ता स्वास्थ्य जागरूकता और शरीर-चेतना नियमित खेल और व्यायाम में बढ़ती भागीदारी को चलाने के लिए तैयार है।"


कैराली आयुर्वेद समूह के आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. शाइनी लीनू ने अपना विचार साझा करते हुए कहा कि न्यूट्रास्युटिकल व्यक्ति के स्वास्थ्य को बनाए रखने और विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं। वे औषधीय खाद्य पदार्थ हैं जो भलाई को बनाए रखने, स्वास्थ्य को बढ़ाने, प्रतिरक्षा को संशोधित करने और इस तरह विशिष्ट बीमारियों को रोकने और उनका इलाज करने में भूमिका निभाते हैं।


सुश्री मंजरी चंद्रा, सलाहकार चिकित्सीय और कार्यात्मक पोषण, मैक्स हेल्थकेयर, दैवम वेलनेस और सदस्य, एडब्ल्यूएफ, जो सत्र के लिए मॉडरेटर भी थीं, ने कार्यात्मक खाद्य पदार्थों के बारे में बात की। जहां उन्होंने कैंसर की रोकथाम और चिकित्सा में कार्यात्मक खाद्य पदार्थों की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने अपने बायोएक्टिव घटकों और जैविक कार्यों के साथ सामान्य पौधे आधारित खाद्य स्रोतों के महत्व के बारे में भी बात की।


न्यूट्रीफाई टुडे के मुख्य उत्प्रेरक अमित श्रीवास्तव ने कहा कि "आपका नेटवर्थ आपका नेटवर्क है।" न्यूट्रास्युटिकल उद्योग के विकास के लिए, अगली लहर एआई सहायता प्राप्त ज्ञान, कनेक्शन, संबंधित और पुराने समय के भौतिक नेटवर्किंग और व्यवसाय विकास के बिना व्यवसाय को बढ़ाना है।


डॉ. ब्लॉसम कोचर, सह-अध्यक्ष, एसोचैम अधिकारिता परिषद और अध्यक्ष, अरोमा मैजिक ने सभी वक्ताओं और प्रतिभागियों को उनकी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि के लिए संक्षेप में धन्यवाद दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें