सोमवार, 26 फ़रवरी 2024

भारतीय रेल - प्रगति की ओर प्रयत्नशील - वीके सिंह

 

मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। सोमवार को मेरे परिवारजनों को ₹41 हज़ार करोड़ की रेल परियोजनाओं की सौगात अमृत भारत स्टेशन योजना अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास, 1500 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास/उद्घाटन/ का राष्ट्र को समर्पण नरेन्द्र मोदी जी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस कार्यक्रम में गाजियाबाद के  सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. वीके सिंह जी ग्राम कड़कड़ मॉडल गाजियाबाद में उपस्थित हुए। 

पीएम मोदी के नेतृत्व में, रेलवे ने जनवरी 2019 में ही अपने ब्रॉड गेज ट्रैक नेटवर्क पर सभी मानवरहित लेवल क्रॉसिंग को खत्म कर दिया है। अब ओवर ब्रिज या अंडरपास के माध्यम से मानव रहित लेवल क्रॉसिंग को भी हटाने पर जोर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इस अवसर के दौरान, प्रधान मंत्री भारतीय रेलवे पर 1500 से अधिक रोड ओवर ब्रिज और अंडर पास भी राष्ट्र को समर्पित किया।

कडकड मॉडल अंडरपास के बारे में कुछ तथ्य

यह सड़क कड़कड़ मॉडल गांव को दिल्ली से जोड़ती है। ट्रेनों की लगातार आवाजाही के कारण यह लेवल क्रॉसिंग दिन और रात के दौरान अधिकतम समय के लिए बंद रहती है। इससे जनता को असुविधा होती है, इसलिए यहां के निवासी लंबे समय से लेवल क्रॉसिंग पर अंडरपास निर्माण की मांग कर रहे हैं। पीएम मोदी की दूरदर्शिता और वीके सिंह जी के प्रयासों के कारण आज यह सपना साकार हो रहा है।


इस प्रोजेक्ट पर करीब 10 करोड़ की लागत आएगी और इससे 10000 से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। इस अंडरपास का निर्माण बॉक्स पुशिंग तकनीक से किया जाएगा। इसमें 10 मीटर लंबाई के 7 बक्से होंगे, जिनका आंतरिक आयाम 5 मीटर गुणा 7 मीटर है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 - विकसित भारत की कल्पना की है, जो वर्ष 2047 में अपने 100वें स्वतंत्रता दिवस तक भारत को एक विकसित देश में बदलने की दृष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। एक आवश्यक क्षेत्र होने के नाते रेलवे इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारतीय रेलवे के विकास को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में रेलवे के लिए 2.65 ट्रिलियन रुपये का पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) निर्धारित किया है।


तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे "कॉरिडोर" कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है जिसमें energy, mineral and cement corridors, port-connectivity corridors, and high traffic density corridors शामिल हैं।

भारतीय रेलवे नई परियोजनाओं की मदद से यात्री क्षमता को वर्तमान में लगभग 8 बिलियन से बढ़ाकर 10 बिलियन प्रति वर्ष करना चाहता है। इस कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल , ADRM विक्रम सिंह राणा , सीनियर DEN-2 अभिषेक कुमार, रेलवे पुलिस के ACP चौधरी राजसिंह , विधानसभा संयोजक साहिबाबाद राजेश्वर प्रसाद , पार्षद शशि जी, पार्षद विनय चौधरी , पार्षद जोगेंद्र कुमार, पूर्व पार्षद गोपाल , बीएल गौतम , बृजविहार के पूर्व मंडल अध्यक्ष भूपेश शर्मा  सुभाष राणा , बॉबी त्यागी , उमेश सक्सेना 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें