बुधवार, 2 सितंबर 2020

" विधिवत पूजा -अर्चना के साथ किया गया गणपति विसर्जन "

प्रतीक गुप्ता


गौतमबुद्ध नगर : विद्या नगर स्थित सैंट हुड कान्वेंट स्कूल दादरी के प्रांगण में अनंत चतुर्दशी पर्व को धूमधाम के साथ लॉकडाउन के निर्देश के साथ किया गया ।



 हर साल भाद्र मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि में मनाई जाती है। विद्यालय में पूजा अर्चना एवं हवन के बाद भगवान गणेश का विसर्जन उत्सव मनाया गया।



पूजा शुरू करने से पहले विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ आशा शर्मा जी ने बच्चों को बताया कि शुक्ल चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है, इस दिन लोग अपने घरों में भगवान गणेश की प्रतिमा को बैठकर 10 दिनों तक इनकी विधि विधान पूर्वक पूजा करते हैं। इसके बाद अनंत चतुर्दशी को शुभ मुहूर्त में इनकी प्रतिमा को जल में विसर्जित कर दिया जाता है। इस बात कोरोनावायरस कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते उत्सव में कोई कमी नहीं आई क्यों नहीं आई विद्यार्थियों ने घरों में रहते हुए ऑनलाइन तरीके से गणेश उत्सव मनाया और अपनी फोटो विद्यालय शेर की ।



विद्यालय में सभी की मंगल कामना के लिए हवन का आयोजन किया गया जिसने विद्यालय निदेशक संदीप शर्मा एवं प्रबंधक अर्पित शर्मा , उपप्रधानाचार्या नीलम शर्मा, एक्टिविटी इंचार्ज हेमलता शिशौदिया, कोऑर्डिनेटर अभिषेक, प्रिया वर्मा दिव्या गोले आशीष मंच रमा वंदना आदि शिक्षिकाओं ने मिलकर सभी के लिए मंगल की वंदना की सभी ने मिलकर ‘गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ’ के जयकारे के साथ गणपति को विसर्जित किया । इस साल कोरोना की वजह से भीड़ लगाने की मनाही है और यह सभी की सुरक्षा के लिए जरूरी है ऐसे में प्रतिमा को बड़े बर्तनों में जल भरकर विसर्जित किया गया ‌।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें