शनिवार, 27 अगस्त 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया जनपद का सघन भ्रमण

 

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से संचालित योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया जनपद का सघन भ्रमण। सघन भ्रमण के दौरान मा0 मुख्यमंत्री जी ने निर्माणाधीन 04 परियोजनाओं का किया स्थल निरीक्षण अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचे विकास की किरण । 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अधिकारी गणों को गुणवत्ता एवं मानकों के अनुरूप समय से योजनाएं पूरी करने के दिए निर्देश दिए। प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर पात्र व्यक्तियों को दिया जाए- उन्होंने जनपद की कानून एवं शांति व्यवस्था निर्धारित मानकों के अनुरूप रहे कायम पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी गण निरंतर स्तर पर कार्यवाही  करने के निर्देश दिए।

 इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद में विकास की गति में तेजी लायी जाए। इसमें अगर किसी अधिकारी ने लापरवाही बरती तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के लोगों के उत्थान का कार्य किया जाए।  

यदि जनपद में किसी को दिक्कत आए तो मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराएं। विकास कार्यों में कोई अधिकारी लापरवाही बरत रहा हो तो उसके खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर पात्र व्यक्तियों को दिया जाए।

सभी अधिकारीगणों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि सरकार द्वारा संचालित निर्माणाधीन जनकल्याणकारी योजनाओं को समय से पूरा करते हुए अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाए। 

उन्होंने उपस्थित अधिकारी गणों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुसार जनपद में संचालित विकास कार्यक्रमों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें। जनपद में आज अपने निरीक्षण के दौरान  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा सर्वप्रथम प्रताप विहार गाजियाबाद में विकास प्राधिकरण गाजियाबाद द्वारा तैयार की जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत निर्माणाधीन 720 ई0डब्ल्यू0एस0 भवनों के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया जो ₹ 3856.19 लाख की लागत से बनाए जा रहे हैं।

 इन आवास के कार्य प्रारंभ करने की तिथि 20 अक्टूबर, 2020 थी एवं कार्य समाप्ति की संभावित तिथि 30 जून, 2023 रखी गई है। इसके उपरांत माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा हिंडन नदी पर नए पुल का निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया। यह पुल का निर्माण कार्य गाजियाबाद विकास प्राधिकरण सेतु निगम से करा रहा है। एतिहासिक पुल में दरार आने के बाद उसे तोड़कर नया पुल बनाया जा रहा है। इस पुल की चौड़ाई करीब 11 मीटर होगी। जबकि इसकी लंबाई 176 मीटर होगी। पुल के निर्माण पर प्राधिकरण 22 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इस पुल के बनने से गाजियाबाद से जीटी रोड होते हुए मोहननगर से दिल्ली जाने आने वाले तीन लाख लोगों को फायदा होगा। हिंडन नदी पर अभी दो पुल बने हुए हैं। 

इस तीसरे पुल के बनने के बाद यहां यातायात काफी बेहतर हो जाएगा। इसके उपरांत माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा नंद ग्राम के हिंडन विहार स्थित नगर निगम द्वारा पीपीपी मोड पर संचालित कूड़ा निस्तारण प्लांट का निरीक्षण किया गया। प्लांट का उद्देश्य है कि कूड़े को अलग-अलग प्रकार में निकालकर उसका निस्तारण किया जाए। इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा प्लांट में कार्य कर रहे कर्मचारियों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें प्रेरित किया गया साथ ही उनके साथ फोटो खिंचवाई गई। इस अवसर पर मान

मुख्यमंत्री ने यहां पर प्लास्टिक टूरिज्म, कूड़े से तैयार खाद को भी देखा। यहां बने रेगी बाल गोपाल सेंटर में बच्चों से मिले, कामगारों से भी बातचीत की, उन्होंने नगर निगम के प्रयासों की भूरी-भूरी प्रशंसा भी इस अवसर पर की उन्होंने कहा कि इससे प्रेरणा लेकर अन्य स्थानों पर भी ऐसे प्लांट स्थापित किए जाएं। इसके उपरांत मुख्यमंत्री जी 41वीं वाहिनी पीएसी वैशाली में पहुंचे जहां पर जवानों के लिए बन रहे बैरक कार्य का निरीक्षण किया गया। इस बैरक भवन में 200 जवानों के रहने की व्यवस्था के साथ मैस भी है। 12 मंजिला बैरक भवन का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग करा रहा है जिसके कार्य प्रारंभ की तिथि 06 अक्टूबर, 2020 एवं कार्य समाप्ति की संभावित तिथि 05 अक्टूबर, 2022 रखी गई है। 

इस संपूर्ण प्रोजेक्ट में 11 करोड़ 68 लाख 64 हजार व्यय होंगे। माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सघन भ्रमण के दौरान निर्माणाधीन सभी प्रोजेक्ट का स्थल निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सभी निर्माणाधीन परियोजनाओं में निर्माण कार्य निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ निर्धारित की गई अवधि के दौरान पूरा करने की कार्रवाई समस्त अधिकारीगण सुनिश्चित करेंगे ताकि पात्र लाभार्थियों को समय से इन परियोजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने स्पष्ट किया है कि निर्माणाधीन कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सभी प्रोजेक्ट पूर्ण होने पर गुणवत्ता एवं मानकों की जांच सुनिश्चित कराई जाएगी यदि किसी प्रोजेक्ट में गुणवत्ता एवं मानक सही नहीं पाए गए तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित भी होगी। माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में कानून व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था मानकों के अनुरूप निरंतर स्तर पर कायम करने के उद्देश्य से अधिकारियों द्वारा लगातार कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि औद्योगिक विकास की दृष्टि से यह जनपद अत्यंत महत्वपूर्ण जनपद है। अतः समस्त प्रशासनिक एवं पुलिस तथा अन्य संबंधित अधिकारी गण जनपद में औद्योगिक बढ़ावे के लिए निरंतर स्तर पर कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने इस अवसर पर अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि सरकार के द्वारा व्यक्तिगतपरक लाभ योजनाएं विभिन्न स्तर पर संचालित की जा रही हैं सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा ऐसी योजनाओं में पात्र लाभार्थियों का चयन करते हुए उन्हें लाभ पहुंचाने की कार्रवाई निरंतर स्तर पर सुनिश्चित की जाएगी। माननीय मुख्यमंत्री जी ने अपने स्थल निरीक्षण से पूर्व गंगाजल गेस्ट हाउस पर जनपद के जनप्रतिनिधियों के साथ जनपद की कानून व्यवस्था एवं विकास योजनाओं को लेकर गहन परिचर्चा भी की। मुख्यमंत्री भ्रमण के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जनरल वी के सिंह,  मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार नंद गोपाल नंदी,  राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार उत्तर प्रदेश सरकार नरेंद्र कश्यप,  सांसद राज्यसभा डॉ अनिल अग्रवाल,  विधायक गणों में अतुल गर्ग, मंजू शिवाच, सुनील शर्मा, अजीत पाल त्यागी, नंद किशोर गुर्जर, दिनेश गोयल आदि  जनप्रतिनिधि गण के अतिरिक्त अधिकारियों में आईजी मेरठ मंडल प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज जी0, अन्य पुलिस एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी गण व राकेश चौहान जिला सूचना अधिकारी तथा अपर जिला सूचना अधिकारी गौरव दयाल उपस्थित रहे । 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें