रविवार, 2 जून 2024

जल भराव से बचने के लिए नालों की नियमित होनी चाहिए सफाई- पार्षद नीरज गोयल

  

मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। जल्द ही मानसून आने वाला है महापौर सुनीता दयाल व नगर आयुक्त ने शहर में जल भराव की समस्या के निदान के लिए समय से नालों की सफाई का कार्य प्रारम्भ करवा दिया है। वही वार्ड 88 के पार्षद नीरज गोयल ने जी0टी0 रोड़ के नाले की सफाई में खामियों को देखते हुए नगरायुक्त के नाम एक पत्र सौपा।

   पार्षद नीरज गोयल ने बताया कि वार्ड 88 रमतेराम रोड़ से चौधरी मोड़ होते हुए तहसील चौक (जी0टी0रोड़) तक एक बड़ा नाला जाता है जिस में वार्ड का समस्त वेस्ट पानी छोटी छोटी नालियों में से होते हुए इस नाले में  गिरता है वही अम्बेडकर रोड़ के दोनों नालों का मिलान भी इसी नालों में होता है।

   निगम द्वारा इस नाले की सफाई के लिए ठेका दिया हुआ है। ठेकेदार द्वारा सफाई का कार्य लिया गया लेकिन उस ने केवल नाले के 10% हिस्से की ही सफाई की है जिस की वजह से नाले में गंदगी व रुकावट पहले की तरह ही बनी हुई है। 

     चौधरी मोड़ (चौधरी की बिल्डिंग) के कोने से शेर सिंह पैलेस के बीच नाले में बंद लगा हुआ है जिस की जानकारी सम्बंधित अधिकारियों को मौखिक व लिखित रूप में दी गयी है उस बंद को भी अभी तक खोला नही गया है जिस की वजह से सम्भवतया अम्बेडकर रोड़ पर इस बारिश में जलभराव की स्थिति बनने वाली है।

     नलों को शोरूम के मालिक/बिल्डर/मॉल्स/चर्च/व्यापारियों द्वारा अपने सामने ढका गया है फिर भी उन्होंने जगह जगह नाले की सफाई के लिए ढक्कननुमा स्थान छोड़ा गया है साथ ही बहुत जगह सीमेंट की बनी पटिया रखी गयी है उस जगह से भी मशीनों द्वारा नाले की सफाई हो सकती थी लेकिन ठेकेदार द्वारा नही की गई है।

    नालों में सफाई के बाद भी बहुत मात्रा में गाद जमी हुई है ठेकेदार ने ऊपर-ऊपर से है पन्नी/कागज/गत्ते/कपड़े जैसी गंदकी को निकाला गया है नाले में गाद अभी भी जमी हुई है। तली से सफाई होनी चाहिए।

    पार्षद नीरज गोयल ने पत्र के माध्यम से नगर आयुक्त से मांग की नाले की सफाई की आवश्यक  जांच कर ठेकेदार को नियमित कार्य करने के निर्देश दिए जाएं। यदि वह तब भी नियमित कार्य नही करता है तो उस की पेमेंट को रोक कड़ी कार्यवाही की जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें