रविवार, 11 सितंबर 2022

धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम से जहां बच्चों की प्रतिभा उभरकर सामने आती है वही बच्चों में धार्मिक और नैतिक संस्कार भी आते हैं ----- दिनेश गोयल

गाजियाबाद।  दसलक्षण के पावन पर्व पर एस० एस० डी०जैन पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ आलोक जैन मंत्री अजय जैन ,अध्यक्ष  जे० पी० जैन द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में दिनेश गोयल विधान परिषद सदस्य(MLC मेरठ मंडल तथा सहारनपुर को तिलक लगाकर एवं शाल पहनाकर मंत्री द्वारा स्वागत किया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती लता चंद्र ने उपस्थित सभा जनों एवं दर्शकों का स्वागत बहुत गर्मजोशी के साथ किया। स्कूल के मंत्री श्री अजय जैन जी ने दसलक्षण पर्व का महत्व बताया और अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे बच्चों के अंदर अपने धर्म व संस्कृति के प्रति लगाव व सम्मान पैदा करें।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए स्कूल की कोऑर्डिनेटर परिना जैन ने 'मंगलाचरण' प्रस्तुत कर कार्यक्रम के निर्विघ्नं समापन की कामना की। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए 'पाठशाला' प्रोग्राम की प्रस्तुति की गई जिसे सीमा बसाक ने तैयार कराया था इससे समाज को यह संदेश दिया गया कि कौन-कौन से 5 पापों से हमें बचना चाहिए। अब बारी थी भक्ति में 'भजन' कि जिस की सुंदर प्रस्तुति विद्यालय की अध्यापिकाओ द्वारा की गई।अब बारी थी 'जापानी नृत्य' की जिसे प्रतिभा गुप्ता ने तैयार कराया था। इस नृत्य ने सभी दर्शकों का मन मोह लिया। इस नृत्य के माध्यम से हमने सीखा की कला कला होती है चाहे इस पार से आए या उस पार से। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए बच्चों के द्वारा एक सुंदर नृत्य 'चौघाडा' प्रस्तुत किया गया जिसे बड़ी मेहनत से अंजलि जैन के सहयोग से तैयार किया गया था। जिसमें पर्युषण पर्व की महिमा का गुणगान है। इसके बाद तेरी मिट्टी' भजन पर नृत्य की जिसकी प्रस्तुति से सभी दर्शक भावविभोर हो गए। अब बारी थी एक ऐसे 'नाटक' की जिसने सभी को यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या एक छोटा सा नियम व्यक्ति के पूरे जीवन को बदल सकता है?


फिर 'मेडले' जिसे श्रीमति रचना जिंदल द्वारा तैयार कराया गया जिसमे विराट, मानस, ऋषभ, आकाश ,अथर्व ,वीरेंद्र, चेतन ,शौर्य ,विपिन, कृष्णा, सचिन ,नमन वैष्णवी, कनक आदि बच्चों ने प्रस्तुत किया। 'घूमर' जिसमें गुरु की महिमा को बताया गया ऐसा एक शानदार व सशक्त नृत्य प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि  दिनेश गोयल जी ने कहा कि इस तरह के धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम से जहां बच्चों की प्रतिभा उभरकर सामने आती है वही बच्चों में धार्मिक और नैतिक संस्कार भी आते हैं। जैन समाज हमेशा से अहिंसा वादी रहा है तथा धार्मिक वाह सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं।मैं स्कूल के समस्त पदाधिकारी एवं प्रबंधकों को प्रिंसिपल व अध्यापिकाओ को इस कार्यक्रम के लिए हार्दिक बधाई देता हूं।

श्रीमती अंशु जैन पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एस० एस० डी० जैन पब्लिक स्कूल के बच्चों में काफी प्रतिभा है। 'दस लक्षण' पर्व क्षमा से शुरू होकर दस दिन तक विभिन्न बुराइयों को दूर करके 'क्षमा'के साथ ही समाप्त होता है। इस प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सभी लोगों में धर्म के प्रति आस्था बढ़ती है तथा ज्ञान अर्जन भी होता है। मैं इतने अच्छे कार्यक्रम के लिए सभी को बधाई देती हूं।  इन सभी प्रस्तुतियों को देखकर उपस्थित सभी धर्म प्रेमियों ने बच्चों की प्रतिभा एवं सभी स्टाफ मेंबर्स की भूरी भूरी प्रशंसा की और करतल ध्वनि से बच्चों का उत्साह वर्धन किया।

अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती लता चंद्रा द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की कोऑर्डिनेटर श्रीमती परिना जैन द्वारा किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष जे०पी० जैन, मंत्री , अजय जैन उप मंत्री, सुशील जैन, कोषाध्यक्ष, सुशील जैन ,उपाध्यक्ष, सुनील जैन ,ऑडिटर, अनुराग जैन , प्रधानाचार्या श्रीमती लता चंद्रा आदि का विशेष सहयोग रहा।

                    

   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें