शनिवार, 11 नवंबर 2023

श्री ठाकुर द्वारा विद्यालय में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए मिशन श्रीलाईफ को आधार बनाकर दिवाली फिएस्टा का आयोजन किया

 

मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। श्री ठाकुर द्वारा विद्यालय में  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए मिशन श्रीलाईफ को आधार बनाकर दिवाली फिएस्टा  का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण के प्रति जागरूक कर जीवन को प्रदूषण मुक्त बनाने की भावना का विकास करना था। विद्यालय को इसी प्रकार से सजाया गया था । छात्राओं ने रंगोली के माध्यम से दिखाया कि किस प्रकार विघ्नहर्ता गणेश भगवान प्लास्टिक रूपी गलत भावनाओं  को वश में रखने का संदेश दे रहे हैं।विद्यालय की छात्राओं द्वारा भजन गायन की सरस प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।छात्राओं ने नृत्य प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया।विद्यालय की छात्राओं द्वारा किया गया फैशन शो आकर्षण का केन्द्र रहा,जिसमें छात्राओं ने विभिन्न रंगों के परिधानों द्वारा रंगों का मानव मन पर पड़ने वाले  सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव को बहुत सुंदर ढंग  से प्रस्तुत किया। विद्यालय में विभिन्न प्रकार के देशी-विदेशी व्यंजनों को प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाया गया,जिसका उद्देश्य ' वसुधैव कुटुम्बकम्' को चरितार्थ करना था। विद्यालय की छात्राओं ने हस्त-शिल्प प्रदर्शनी के माध्यम से पर्यावरण को हानि पहुँचाने वाली वस्तुओं जैसे प्लास्टिक, थर्मोकोल आदि के गिलास, बोतल आदि से सजावट  की वस्तुओं को दिखा कर कल्पना शक्ति का परिचय दिया। 

मीडिया प्रभारी रेनूका शर्मा ने बताया कि त्यौहार की शोभा बढ़ाने तथा देश के प्रति उच्च भावना का विकास करने के उद्देश्य से विद्यालय मे रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के सभी सदनों ने प्रतिभाग किया। जिसमें सीनियर वर्ग में स्वर्णिम भारत विषय पर रंगोली बनाई गई। उन्होंने बताया कि जिसमें  टेरेसा सदन  विजेता रही।जूनियर वर्ग में आलेखन विषय पर छात्राओं ने रंगोली बनाई। जिसमें गार्गी सदन विजेता रही।सभी छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किए गए।
इस अवसर पर विद्यालय की पूर्व छात्रा कुमारी फोजिया जहान ( सिविल जज जूनियर डिवीजन उत्तर प्रदेश) को आमंत्रित किया गया जो विद्यालय की समस्त छात्राओं के लिए प्रेरणास्रोत रही। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या श्री मती पूनम शर्मा जी ने दीपावली पर्व की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि ''अब सभी को अपना उत्तरदायित्व समझने व निभाने की आवश्यकता है ,तभी हम अपने देश  को प्रदूषण मुक्त  बना सकते है। विद्यालय के प्रबंधक श्री अजय गोयल जी ने दीपावली पर्व की शुभकामनाएँ देते हुए कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें