मंगलवार, 18 अक्तूबर 2022

विजय नगर में शहीद वीरांगना झलकारी बाई कोरी जी के नाम पर मार्ग के नामकरण का महापौर ने किया लोकार्पण

 

गाजियाबाद। पार्षद चम्पा माहौर जी के वार्ड 14 प्रताप विहार सेक्टर 12 थाना चौक से संतोष मेडिकल तक जाने वाले मार्ग के नाम(शहीद वीरांगना झलकारी बाई कोरी जी) का लोकार्पण महापौर आशा शर्मा के कर कमलों द्वारा पार्षद चम्पा माहौर,पार्षद सुनील यादव,पार्षद ललित कश्यप, पार्षद सुरेन्द्र सैन,भाजपा में विभिन्न पदों रहे लेखराज माहौर एवं सर्व समाज की उपस्थिति में किया गया। 

,उक्त प्रस्ताव को शहीद वीरांगना के नामकरण के लिए स्थानीय पार्षद ने मा. महापौर से आग्रह किया महापौर ने शहीद वीरांगना के नाम पर मार्ग के नामकरण हेतु उक्त प्रस्ताव नामकरण समिति की स्वीकृति के साथ मा. सदन की बैठक में सभी की सहमति से पास कराया और आज मार्ग पर पत्थर लगाकर लोकार्पण किया गया है।

महापौर आशा शर्मा द्वारा बताया गया कि सन् 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अग्रेंजी सेना से रानी लक्ष्मीबाई के घिर जाने पर झलकारी बाई ने बड़ी सूझबूझ, स्वामीभक्ति और राष्ट्रीयता का परिचय दिया था।

 रानी के वेश में युद्ध करते हुए वे अपने अंतिम समय अंग्रेजों के हाथों पकड़ी गईं और उनको रानी को किले से भाग निकलने का अवसर भी प्राप्त हुआ।

इस देश को बचाने में न जाने कितनी वीरांगना शहीद हो गयी और अपना सब कुछ निछावर कर दिया आज उन शहीद वीरांगना के सम्मान सहित श्रद्धांजलि देकर यह मार्ग का नामकरण किया है.  

इस अवसर पर लेखराज माहौर एडवोकेट, परमानंद कोरी, प्रकाश कोरी, किशन चंद कोरी, धनपाल कोरी, नानक चंद कोरी, सोनू कोरी, राजपाल कोरी, लेखराज कोरी, हरिओम कोरी, कुबेर सिंह कोरी, विजय कोरी, विजय माहोर, हेमराज माहौर, झम्मन सिंह, सुखराम कोरी, नंदकिशोर माहौर आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें