शुक्रवार, 21 अक्तूबर 2022

कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने घटाघर से दौलत पुरा तक एलीवेटेड रोड़ बनाने के प्रस्ताव को पास किया

गाजियाबाद। कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने सभी जनप्रतिनिधि व अधिकारियों के साथ शहर के विकास को लेकर महत्वपूर्ण बैठक ली जिस में शहर विधायक अतुल गर्ग ने जी टी रोड़ पर जाम से बचाव व शहरवासियों की सुविधा को देखते हुए घण्टा घर से दौलत पूरा मोड़ तक एलिवेटिड रोड़ बनवाने का प्रस्ताव कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद के समक्ष रखा। जितिन प्रसाद ने अतुल गर्ग के प्रस्ताव को गम्भीरता से लेते हुए इस प्रस्ताव को पास किया और इस एलिवेटिड रोड़ के निर्माण का कार्य NHI को सौपा गया। इस रोड़ का निर्माण NHI द्वारा किया जायेगा। 

जितिन प्रसाद ने कहा कि वह इस रोड़ को लेकर केद्रीय मंत्री नितिन गड़करी से भी वार्ता करेंगे। इस अवसर पर अतुल गर्ग ने कहा कि इस एलिवेटिड रोड़ के बन जाने से शहर में लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी साथ ही शहर के विकास और व्यापार में वृद्धि होगी।

मंत्री लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश जितिन प्रसाद ने जन सामान्य की समस्याओं का त्वरित निराकरण एवं शासकीय योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से  मंत्री जी ने बैठक सरकार की मंशा के अनुरूप विकास एवं निर्माणाधीन कार्यों को गति प्रदान करें- जितिन प्रसाद सड़क निर्माणाधीन कार्यों में मानकों के शत-प्रतिशत पालन के भी दिए न‍िर्देश आमजन के साथ अच्छा व्यवहार रखें अफसर-  मंत्री हर गरीब के साथ खड़ी है सरकार, गरीबों के लिए समर्पित है सरकार मंत्री  द्वारा नए बस अड्डे से दिलशाद गार्डन रोड का किया गया निरीक्षण उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय योगी आदित्यनाथ  की मंशा को मूर्त रूप प्रदान करने के उद्देश्य से आज प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद जी ने कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में लोक निर्माण विभाग के विभागीय अधिकारियों के साथ पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा चलाए जा रहे निर्माणाधीन कार्यों के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा के संबंध में सभी अधिकारी गण सरकार की जो मंशा है उसके अनुरूप अधिकारी अपना कार्य संपादित करें। उन्होंने कहा कि विभागों द्वारा चलाए जा रहे विकास एवं निर्माण कार्यों में गति प्रदान करें। सरकार की मंशा है कि हर गरीब तक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे और उसे लाभान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  के स्पष्ट निर्देश है कि जनमानस की समस्याओं एवं गरीब निर्मल वर्ग के लोगों को सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा सरकार की मुख्य प्राथमिकता अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजना से जोड़ना है और उसे लाभान्वित करना है। माननीय मंत्री जी ने कहा जो निर्माण कार्य जनपद में चल रहे हैं वे समय अंतर्गत गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन निर्माण कार्यों की प्रगति अधिकारियों द्वारा बताई जा रही है उनके औचक निरीक्षण भी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी गण कार्यालयों में आने वाले लाभार्थियों की जन समस्याओं का निराकरण कराने के लिए आगंतुकों के साथ मृदुल व्यवहार करते हुए तत्काल प्रभाव से उनकी समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करें ताकि वर्तमान सरकार की माननीय मुख्यमंत्री  की मंशा के अनुरूप सभी जनमानस को सरकारी योजनाओं एवं उनकी समस्याओं शिकायतों का निस्तारण तत्परता के साथ सुनिश्चित हो सके।  मंत्री ने सभी अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी अधिकारी गण समय से कार्यालयों में उपस्थित होकर  मुख्यमंत्री  की मंशा के अनुरूप जनता की समस्याओं का निराकरण करने के साथ-साथ संचालित कार्यक्रमों का पात्र लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास सुनिश्चित करें। बैठक में मा0 मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि आज उनका जनपद आने का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश सरकार गांव हो या शहर सभी जगह सरकार की मंशानुसार ही रोड बननी चाहिए, ताकि जनता व किसानों को किसी भी प्रकार असुविधा न हो। विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि विश्व की सर्वश्रेष्ठ तकनीक का प्रयोग करते हुए सड़कों का निर्माण कराया जाए। गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए निर्धारित समय-सीमा में मानकों का शत-प्रतिशत पालन होना चाहिए।

 बैठक में जितिन प्रसाद ने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। गुणवत्ता की जांच के लिए मुख्यालय स्तर पर गठित टीम निर्माणाधीन सड़कों का औचक निरीक्षण करे और कमी पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। साथ ही विभागीय अफसरों से कहा कि सड़कों के निर्माण के दौरान ड्रेनेज व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें। समीक्षा के दौरान माननीय मंत्री ने पाया कि जनपद में 227 किलोमीटर सड़कों को गड्ढा मुक्ति का लक्ष्य रखा गया है जिसके सापेक्ष 123 किलोमीटर सड़कों को गड्ढा मुक्त कर दिया गया है। जनपद में सड़कों के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने पाया कि डासना मुख्य मार्ग से अस्पताल मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य 47 प्रतिशत किया गया है, धन आवंटन प्राप्त न होने के कारण कार्य की प्रगति बाधित हो रही है जिस पर  मंत्री ने निर्देशित किया कि कार्य को प्राथमिकता पर लेकर अवशेष धनराशि प्राप्त कर शीघ्र समाप्त कराएं। जनपद में अंतर्राष्ट्रीय/अंतर्राज्यीय सीमा पर निर्माणाधीन स्वागत द्वार की प्रगति की समीक्षा के दौरान पाया कि ताहिरपुर संपर्क मार्ग पर गेट निर्माण का कार्य की भौतिक प्रगति 25 प्रतिशत है जिस पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा अवगत कराया गया कि प्रवेश द्वार बनने के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है इसलिए कार्य रुका हुआ है। जनपद में रु 50 लाख से अधिक लागत के विशेष मरम्मत/नवीनीकरण कार्यों की प्रगति की समीक्षा में पाया कि दिल्ली मेरठ मार्ग किलोमीटर 09 से 15 एवं किलोमीटर 18 में मार्ग की मरम्मत एवं फुटपाथ व अनुरक्षण का कार्य की भौतिक प्रगति 50 प्रतिशत है जिसको माह नवंबर 2022 तक पूर्ण कराना था। जिस पर पीडब्ल्यूडी अधिकारियों द्वारा बताया गया कि धन आवंटन प्राप्त न होने के कारण कार्य की प्रगति बाधित हो रही है। मंत्री द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि चल रहे निर्माण कार्यों के अवशेष बजट की मांग कर जल्द अपूर्ण कार्य को पूर्ण कराएं। विभागीय बैठक से पूर्व माननीय मंत्री द्वारा पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। महानगर पदाधिकारियों ने कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद का कलेक्ट्रेट सभागार में फूल गुच्छ व पटका पहनाकर स्वागत किया। 



 मंत्री ने महानगर पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से समस्या व सुझाव मांगे। इसपर पदाधिकारियों ने एक-एक कर समस्याएं बताना शुरु किया। जो समस्याएं अवगत कराई गयी उनमें बुलंदशहर तक के मुख्य मार्ग में बने हुए गड्ढों से अवरोधित होने वाले यातायात एवं दुर्घटनाएं, नया गाजियाबाद स्टेशन फाटक के सामने खुले हुए कट को बंद कर आगे से यू टर्न देने का सुझाव, बागपत खेकड़ा तहसील से गाजियाबाद लोनी विधानसभा क्षेत्र के नवादा गांव एवं ट्रोनिका सिटी में आने वाले केमिकल युक्त गंदे पानी की गंभीर समस्या, नगर निगम द्वारा प्रस्तावित क्रॉसिंग रिपब्लिक में सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर बायो सीएनजी प्लांट के विरोध में भी कार्यकर्ताओं ने भी बात रखी। इसके साथ ही कई अन्य मुद्दे भी पदाधिकारियों ने मंत्री के सामने रखे। जिस पर  मंत्री जी द्वारा आश्वस्त किया गया कि उनकी समस्याओं का जल्द निराकरण करा दिया जाएगा।  मंत्री जी द्वारा अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान नए बस अड्डे से दिलशाद गार्डन रोड का निरीक्षण भी किया गया। निरीक्षण में उन्होंने पाया कि अर्थला पर आईजीएल द्वारा पाइप लाइन बिछाने के कारण 1.5 किलोमीटर सड़क पर पैच वर्क का कार्य गुणवत्तापरक तरीके से नहीं कराया गया है जिस पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शीघ्र पैच वर्क का कार्य गुणवत्ता के साथ कराना सुनिश्चित कराएं। मेजर मोहित शर्मा राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन के पास सड़क पर पानी निकासी का स्लोप एवं पैच वर्क ठीक से न पाए जाने पर उन्होंने निर्देशित किया कि ठेकेदार के विरुद्ध पेनल्टी लगाते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। 




इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा  मंत्री जी को अवगत कराया गया कि डिफेक्ट लायबिलिटी दूर करने के लिए पूर्व में नोटिस दिया जा चुका है जिसमें अभी 08 दिनों का समय शेष बचा है जिसके अंतर्गत पानी का स्लोप एवं पैच वर्क का कार्य गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित करा दिया जाएगा।  मंत्री जी द्वारा निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सड़कों के किनारे बने नालों की साफ सफाई नियमित रूप से कर मंत्री  द्वारा मेजर मोहित शर्मा राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन से थोड़ा आगे सड़क की गुणवत्ता की कोर कटर मशीन द्वारा जांच कराई गई। कोर कटर मशीन के द्वारा लिए गए सैंपल को अपने सामने सील कराते हुए प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया। अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में माननीय राज्यमंत्री नरेंद्र कशयप विधायक गाजियाबाद अतुल गर्ग विधायक साहिबाबाद सुनील शर्मा, विधायक लोनी नंद किशोर गुर्जर,  विधा मोदीनगर मंजू शिवाच, महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा,  केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह के प्रतिनिधि कुलदीप सिंह चौहान सहित लोक निर्माण विभाग के अधिकारी गण एवं कर्मचारी गण उपस्थित रह

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें