मंगलवार, 18 अक्तूबर 2022

योग से शारीरिक ही नहीं मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहा जा सकता हैः संतोष यादव, नई शिक्षा नीति में बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए प्राथमिक शिक्षा से ही योग को लागू किया, राजनगर रेजिडेंटस वेलफेयर एसोसिएशन ने शिक्षकों का किया सम्मान

 

गाजियाबाद। राजनगर रेजिडेंटस वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा रविवार को सामूहिक योग व राजनगर योग शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में बडी संख्या में लोग शामिल हुए और खुद को स्वस्थ रखने के टिप्स लिए। 

 राजनगर के सेक्टर तीन स्थित पार्क में आयोजित सामूहिक योग व राजनगर योग शिक्षक सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि अतिरिक्त सचिव शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार संतोष यादव ने कहा कि आज के समय में खुद को स्वस्थ रखने के लिए योग से बढकर कोई साधन नहीं है। योग से शारीरिक व मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहा जा सकता है। यही कारण है कि आज पूरा विश्व योग को अपना रहा है और यशस्वी प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी जी के कारण पूरा विश्व इंटरनेशनल योग डे मना रहा है। 

योग के लाभों को देखते हुए ही शिक्षा में भी योग को शामिल किया गया है और नई शिक्षा नीति में प्राथमिक शिक्षा से ही योग को लागू कर दिया गया है ताकि बच्चे स्वस्थ रहें। बच्चे स्वस्थ रहेंगे तभी वे शिक्षा ही नहीं खेल आदि में भी अपने शानदार प्रदर्शन से देश का नाम रोशन कर सकेंगे। पार्षद राजेंद्र त्यागी ने कहा कि राजनगर रेजिडेंटस वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा योग शिक्षकों को सम्मानित करने से राजनगर ही नहीं पूरे शहर में योग की लोकप्रियता और बढेगी। bharatiya yog संस्थान ke delhi प्रांत ke अध्यक्ष योगाचार्य योगेश शर्मा ने ओम् गायत्री मंत्र, सूर्या नमस्कार ,सिंह गर्जना ,हास्य आसान प्राणायाम, ध्यान व आसनों का अभ्यास किया और उनसे होने वाले लाभ की जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि योग शरीर का कायाकल्प कर देता है। हमें पूरी तरह से स्वस्थ करने के साथ नकारात्मकता को बाहर निकालकर हमारे अंदर सकारात्मकता लाता है, जिससे हमारे अंदर नई उर्जा का संचार होता है। आर के जैन, जीपी अग्रवाल, माया प्रकाश त्यागी आदि ने भी योग नियमित रूप से करने का आहवान किया। संस्था के अध्यक्ष दीपक कांत गुप्ता, महासचिव प्रभाकर त्यागी व कोषाध्यक्ष डी के गोयल ने सभी अतिथियों का स्वागत पटका पहनाकर किया। 

उन्होंने बताया कि पहले सामूहिक योग कराया गया और उसके बाद योग शिक्षकों को सम्मानित किया गया। 

राजनगर रेजिडेंटस वेलफेयर एसोसिएशन सभी योग शिक्षकों का धन्यवाद करती है, जो शहर के लोगों को निरेागी बनाने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। समारोह का संचालन योगाचार्य देवेंद्र हितकारी ने किया।


उन्होंने कहा कि हमें योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। ऐसा करके हम खुद को पूरी तरह से स्वस्थ रख सकते हैं। समारोह में योगाचार्य देवेंद्र हितकारी, सोनी पांडे, गजेंद्र सिंह, सुधा शर्मा, सरोज सब्बरवाल, वी के भाटिया, बाबू राम पाल, सतनाम सिंह, मेघा अग्रवाल, रेखा जोशी, वी के अग्रवाल, हेम अग्रवाल, महेश अग्रवाल, सुरेश चंद गुप्ता, शालनी शर्मा डी सी तिवारी, सुरभि, शालिनी दत्त शर्मा, रंजना सेंगर, विजयलक्ष्मी शर्मा, कामिनी पांडे, अंजू गुप्ता, शशि शर्मा, रागिनी अग्रवाल, सीमा त्यागी, दिव्या शर्मा, अजय मित्तल, प्रीति त्यागी, आर के अग्रवाल, बी के गुप्ता, डॉ आर के पौददार, रीना यादव, एन के त्यागी, जगत आर्य, हिमांशु लोधी, सुभाष गर्ग, के के अरोडा, फूलचंद तिवारी, रमेश मंगल, अमित पाल, आशुतोष यादव, गीता गुप्ता, देवेंद सिंह बिष्ट, वी के गुप्ता, राजीव मोहन, आर एन पांडे,बी सी बंसल, अमरीश त्यागी, सहदेव भारद्वाज, राकेश, एस एस पुरी जय कुमार गुप्ता,संजीव गुप्ता , समर कूल ,आदिनारायण गुप्ता, RN पांडेय , भोला , सहदेव भारद्वाज , राकेश चावला ,दिनेश शर्मा , राजबीर त्यागी,आदि को सम्मानित किया गया।अंत में शांति पाठ व प्रसाद वितरित क़र कार्यक्रम का समापन हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें