मंगलवार, 18 अक्तूबर 2022

हाईटेक इंस्टीटयूट के छात्रों ने मोबाइल से घर की लाइटों को जलाने व बुझाने का प्रोजेक्ट बनाया

 

 गाजियाबाद। एनएच 9 स्थित हाई-टेक इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग के इलेक्ट्रोनिक इंजीनियरिंग के चार छात्रों ने बडी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने ऐसा प्रोजेक्ट बनाया है जिसकी मदद से मोबाइल से ही घर की लाइटों को जलाया व बुझाया जा सकेगा। चारों छात्रों अभिजीत शर्मा, नमन नामदेव, दिव्यांशु चौहान व सारांश शर्मा ने इस प्रोजेक्ट का मंगलवार को कॉलेज में प्रदर्शन किया तथा मोबाइल से लडियों को जलाकर व बुझाकर दिखाया।  

छात्रों ने बताया कि वर्ष 2021 में नमन को घर पर दिपावली पर लड़ियां लगाते समय करंट लग गया था। नमन ने इसका जिक्र उनसे भी किया तो यहीं उनके दिमाग में मोबाइल से लाइट जलाने व बुझाने का आइडिया आया और उन्होंने इस पर 15 दिन में प्रोजेक्ट तैयार भी कर लिया जिस पर 1800 रुपयेे की लागत आई। मोबाइल से लाइट जलाने-बुझाने के लिए इंटरनेट हो व घर में वाई-फाई की सुविधा होना जरूरी है। 

इससे विश्व के किसी भी कौने से अपने घर की लाइटों को जलाया व बुझाया जा सकता है। इस प्रोजेक्ट पर और काम किया जा रहा है ताकि स्ट्रीट लाइटों को भी मोबाइल से जला-बुझाकर उर्जा संरक्षण किया जा सके। संस्थान के चेयरमैन आनंद प्रकाश गोयल ने छात्रों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है, जिससे उर्जा की बचत की जा सकेगी।  सचिव रेनू गोयल व निदेशक डॉ पंकज कुमार मिश्रा ने कहा कि संस्थान के छात्रों ने प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के सपने लोकल फॉर वोकल को चरितार्थ कर दिखाया है। प्रोजेक्ट हेड सुमित प्रजापति, पवन कुमार आदि भी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें