शनिवार, 16 सितंबर 2023

डेंगू के फैलने में स्कूल्स व संबंधित अधिकारियो का हाथ --डा० बी पी त्यागी

 

मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। बढतें डेंगू के मरीजों पर चिंता व्यक्त करते हुए हर ईएनटी हॉस्पिटल की अध्यक्ष डॉक्टर बीपी त्यागी ने कहा की डेंगू फैलने में  स्कूल्स व संबंधित अधिकारियो का हाथ है। डा० बी पी त्यागी ने बताया कि जैसा कि हम सभी जानते है की डेगू की बीमारी हर रोज़ पैर पसार रही है । ये बीमारी एडिस ऐगेप्टी मच्छर के काटने से फैलती है । लेकिन स्वास्थ्य विभाग इस तरफ ज्यादा सख्ती नहीं कर रहा है।वहीं स्कूल संचालक भी लापरवाही बरत रहे हैं। उन्होंने बताया कि मच्छर दिन के समय काटता है व साफ़ ठहरे पानी में अंडे देता है । बरसात लगातार होने के कारण जलभराव हो रहा है जिससे डेंगू तेज़ी से फैलेगा । इस बीमारी को रोकने के लिए सावधानी बहुत ज़रूरी हैं । सभी को सलाह दी जाती है की दिन के समय पूरे शरीर को कवर करने वाले कपड़े पहने जिससे डेंगू का मच्छर न काटे व मॉस्किटो रिपलेंट्स का इस्तेमाल करे । 

देख गया है कि सभी स्कूल व कॉलेजेज में ड्रेस को लेकर कोई एडवाइजरी नहीं जारी की है और न ही एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ़ से कोई इस तरह की ड्रेस के बारे में एडवाइजरी जारी की है ।

क्या करे -

डेंगू से बचने के लिये दिन में पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने ।

मॉस्किटो रिपलेंट्स का इस्तेमाल करे ।

मच्छरदानी लगाये ।

जलभराव की जगह में मिट्टी का तेल डाले व आस पास पानी इक्ठा न होने दे ।

स्कूल व कॉलेज जाने वाले बच्चों को पूरा बदन ढकने वाले वस्त्र पहनाये ।

बचाव ही डेंगू को फेलने से रोक सकता है , सभी जनमानस के साथ साथ एडमिनिस्ट्रेशन को भी स्कूल के लिए एडवाइजरी जारी करना चहिये ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें