गुरुवार, 14 सितंबर 2023

सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल में समारोह पूर्वक मनाया गया हिंदी दिवस, हिंद को बचाना है तो हिंदी को बचाना होगा : डॉ. माला कपूर

 

                मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल की नेहरू नगर व कवि नगर शाखा के छात्रों ने मनोहारी प्रस्तुतियों के माध्यम से हिंदी दिवस धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर दोहे, नारे, पोस्टर व चौपाई के अलावा नृत्य नाटिका के जरिए बच्चों ने यह संदेश देने का प्रयास किया कि हिंदी भाषा राष्ट्रीय एकता व सद्भावना की डोर को निरंतर मजबूत करती है। स्कूल की निदेशक व प्रधानाचार्या डॉ. माला कपूर ने कहा कि विश्व में हिंदी के निरंतर लोकप्रिय होते जाने का प्रमाण हाल ही में जी-20 सम्मेलन में हिस्सेदारी करने आए विदेशी मेहमानों में से कई ने हिंदी बोल कर दिया। उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा हमारी संस्कृतिक पहचान है। इसके वैज्ञानिक स्वरूप ने ही हिन्दी को समृद्ध बनाया है। विश्व के कई विश्व विद्यालयों में हिंदी पढाई जा रही है। उन्होंने कहा कि हिंद को बचाना है तो हिंदी को बचाना होगा। 

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध कवयित्री डॉ. उर्वशी अग्रवाल 'उर्वी' ने विभिन्न प्रस्तुतियों में भाग लेने वाले बच्चों के नाम पर हाथोंहाथ दोहे गढ़ कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर प्रधान अध्यापिका उमा नवानी, सोनिया सेहरा, एकता कोहली, मंजु कौशिक, मीनाक्षी शर्मा, हिमांशी त्यागी सहित समस्त स्टाफ ने हिंदी को बढ़ावा देने की शपथ ग्रहण की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें