सोमवार, 2 अक्तूबर 2023

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिन राष्ट्रीय लोक दल ने धूमधाम से मनाया

 


मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

   गाजियाबाद। आज 2 अक्टूबर सोमवार को गाजियाबाद में राष्ट्रीय लोकदल पार्टी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन बहुत ही धूमधाम से मनाया।

 समाज उन्हें को याद करता है जिन्होंने समाज के लिए कुछ किया होता है समाज के अंदर ऐसे लोग बहुत कम होते हैं जो अपना सर्वस्व बलिदान कर देते हैं जिनका जीवन त्याग की मूर्ति होता है ऐसे लोगों को समाज हमेशा याद रखना है आज ऐसे ही दो विभूतियों का जन्मदिन है जिन्हें पूरी दुनिया याद करती है वह है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री यह सब बातें राष्ट्रीय लोकदल की महानगर अध्यक्ष रेखा चौधरी ने पार्टी कार्यालय पर कही। कार्यालय पर उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष अमित त्यागी ने कहा हमारी विचारधारा गांधीवाद की विचारधारा है 

  हम महात्मा गांधी के सिद्धांतों को मानने वाले हैं पार्टी के संस्थापक और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह भी महात्मा गांधी से प्रेरित थे और उन्होंने महात्मा गांधी के विचारधारा को पोषित किया। पूर्व महानगर अध्यक्ष रविंद्र चौहान ने कहा आज पूरा भारत महात्मा गांधी के विचारों पर चलता है लेकिन बहुत ही दुख की बात है कुछ लोग महात्मा गांधी के विचारों को लेकर एक भ्रम फैला रहे हैं मैं उसकी निंदा करता हूं ऐसा नहीं होना चाहिए। वरिष्ठ नेता तोमर ने कहा चौधरी चरण सिंह ने गांधी के दर्शन को मांना है। महात्मा गांधी ने ग्रामीण भारत की स्थापना की और उनके इस महान कार्य को चौधरी चरण सिंह ने आगे बढ़ाया।

     सरदार इंद्रजीत सिंह टीटू ने कहा हमारे महापुरुष महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री हमें विरासत में एक बहुत अच्छा देश देकर गए हैं। हम उसे संभाल ले। तो यह बहुत बड़ी बात होगी हमने हमेशा गांधी जी के तीन बंदरों को देखा है जो उनके सिद्धांत गांधी जी के तीन बंदरों में ही जीवन का पूरा कर है यदि हम उसे समझ ले और अपने जीवन में अपना ले तो किसी को कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन आज लोगों की सोच बदल गई है आज लोग सोचते हैं भगत सिंह तो पैदा हो लेकिन पड़ोसी के घर में हो। प्रदेश सचिव ऑडी त्यागी ने कहा पूरी दुनिया में हिंदुस्तान की पहचान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की वजह से है आज कोई भी व्यक्ति यदि दुनिया के किसी कोने में जाता है तो वह कहता है कि मैं महात्मा गांधी के देश से आया हूं। लेकिन भाजपा महात्मा गांधी को लेकर दुष्प्रचार कर रही है यह गलत है।

           सदस्य प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राम भरोसे लाल मौर्य ने कहा गांधी जी ने शोषण जनों को हरिजन नाम दिया। उन्होंने शोषित दलित को सम्मान दिलवाया आज शोषित और दलित समाज सम्मान के साथ समाज में रह रहा है।

प्रदेश उपाध्यक्ष कुंवर अयूब अली ने कहा भारत की आजादी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का योगदान किसी से भी छिपा हुआ नहीं है उन्होंने किस तरह से अंग्रेजों से आजादी दिलाने के लिए संघर्ष किया वह साधारण जीवन जीते थे एक धोती और डंडे के सहारे आजादी के संघर्ष को लोगों को जागरुक किया। आज देश का कोई भी नागरिक यदि विदेश में जाता है तो वह वहां जाकर यही कहता है कि हम महात्मा गांधी के देश से है यदि कोई राजनीतिक व्यक्ति भी जाता है तो वह वहां जाकर गांधी को सम्मान देते हैं लेकिन जब यही लोग अपने देश में आते हैं तो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान करते हैं यह दोहरा चरित्र है ऐसे राजनीतिक लोगों का।

जी 20 सम्मेलन में भी महात्मा गांधी को बहुत ही सम्मान के साथ दुनिया के सामने उनका नाम लिया गया किसी ने भी यह नहीं कहा कि हम महात्मा गांधी के हत्यारे को मानने वाले लोग हैं।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का व्यक्तित्व बहुत बड़ा है वह युग दृष्टा थे।

कार्यक्रम के अंत में महात्मा गांधी को याद करते हुए धन्यवाद संबोधन जिलाध्यक्ष अमित त्यागी ने दिया।

राष्ट्रीय लोकदल के सभी कार्यकर्ताओं ने आपस में एक दूसरे को मिष्ठान खिलाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद किया सभी कार्यकर्ताओं ने प्रतिज्ञा की वह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के सिद्धांतों पर चलेंगे। इस अवसर पर

जिला अध्यक्ष अमित त्यागी महानगर अध्यक्ष रेखा चौधरी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ इंद्रजीत सिंह टीटू प्रदेश उपाध्यक्ष कुंवर अयूब अली प्रदेश महासचिव कपिल चौधरी प्रदेश सचिव ऑडी त्यागी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राम भरोसे मौर्य पूर्व महानगर अध्यक्ष रविंद्र चौहान जिला महामंत्री प्रदीप त्यागी सतेंद्र तोमर,जितेंद्र त्यागी,प्रदीप त्यागी,इंद्रपाल कसाना,जीवन वाल्मिकी,रामचंद्र सैन,सतपाल,सुरेंद्र,राजेंद्र,मुन्ना खां,विपिन तोमर,आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें