सोमवार, 25 जुलाई 2022

उत्तर प्रदेश उद्योग प्रतिनिधि मंडल,नोएडा इकाई ने फलदार वृक्ष लगाने पर विधायक पंकज सिंह को किया सम्मानित



नोएडा।   उत्तर प्रदेश उद्योग प्रतिनिधि मंडल,नोएडा इकाई की प्रतिनिधि


मंडल टीम ने अध्यक्ष नरेश कुच्छल के नेतृत्व में विधायक पंकज सिंह ने मिला और उनके द्वारा शहर में कराए जा रहे फलदार वृक्षारोपण पर बधाई दी। साथ ही कहा कि नोएडा में पहली बार बड़ी संख्या में फलदार पेड़ लगाने के प्रति लोगों में उत्सुकता जागी है। इससे  नोएडा में चारों ओर हरियाली दिखेगी और ग्रीन नोएडा का सपना साकार होगा।

इस मौके पर विधायक पंकज सिंह ने व्यापारियों की प्रतिनिधि मंडल से कहा  की यह आम जनता की सहयोग से ही संभव हो रहा है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि दुनिया में ग्लोबल बदलाव से पेड़ हमें रक्षा कर सकती है। 

विधायक ने कहा कि  पेड़ हमारे मानव जीवन में भोजन और पानी की तरह ही महत्वपूर्ण हैं। पेड़ के बिना जीवन बहुत कठिन बन जायेगा या हम कह सकते हैं कि जीवन खत्म हो जायेगा, क्योंकि हमें स्वस्थ और समृद्ध जीवन देने में पेड़ बहुत मुख्य पहलू है। पेड़ हमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जीवन प्रदान करता है, क्योंकि ये ऑक्सीजन उत्पादन उपभोग का स्रोत, और बारिश का स्रोत है। प्रकृति की तरफ से धरती पर मानवता को दिया गया ये सबसे अनमोल उपहार है जिसका हमें आभारी होना चाहिये तथा इसको सम्मान देने के साथ ही मानवता की भलाई के लिये संरक्षित करना चाहिये।

उन्होंने कहा कि पेड़ बचाओ, जीवन बचाओ केवल एक नारा भर नहीं है, ये एक ज़िम्मेदारी है जिसे धरती पर रहने वाले हरेक इंसान को समझना और मानना चाहिये। पेड़ों को बचाने के द्वारा अपने स्वस्थ पर्यावरण और हरी पृथ्वी को बचाने के लिये ये हम सभी के लिये बड़ा मौका है। पेड़ धरती पर जीवन का प्रतीक है और बहुत सारे लोगों और जंगली जानवरों के लिये प्राकृतिक घर है।

विधायक ने कहा, आज की आधुनिक दुनिया में पेड़ों को बचाना बहुत ज़रुरी है, क्योंकि शहरीकरण, औद्योगिकीकरण और ग्लोबल वार्मिंग तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे तकनीकी दुनिया में, जहाँ लोग अपने लिये केवल कार्य रहे और लड़ रहें है, केवल पेड़ दूसरों के लिये जीते हैं। फल, सब्जी, वनस्पति, फूल, मसाले, ठंडी छाया, दवा, जड़, वृक्ष की छाल, लकड़ी, अंकुर आदि उपलब्ध कराने के द्वारा बहुत तरीके से धरती पर जीवन पोषित करती है।

उन्होंने कहा कि एक पूरी तरह से विकसित पेड़ बिना कुछ वापस लिये मानवता की बहुत वर्षों तक सेवा करता है। हवा को शुद्ध करने, पारिस्थितिकी संतुलन को बनाये रखने, दवा आदि उपलब्ध कराने के द्वारा ये हमें कई बीमारियों से भी बचाता है। पेड़ हमारे लिये महत्वपूर्ण संपत्ति की तरह होते हैं जो मिट्टी के कटाव से बचाती है, पशु प्रजातियों के लिये घर उपलब्ध कराती है, मिट्टी से पोषक तत्व आदि उपलब्ध कराती है।

इस अवसर पर  उत्तरप्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल की तरफ से अध्यक्ष नरेश कुच्छल, चेयरमैन रामअवतार सिंह, मनोज भाटी, ओमवीर शर्मा, मूलचंद गुप्ता, दिनेश महावर, राधेश्याम गोयल, सत्यनारायण गोयल आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें