रविवार, 6 अगस्त 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार की आधारशिला रखी 364.29 करोड रुपए की लागत से बेहद आधुनिक सुविधाओं से तैयार होगा--वी के सिंह


मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद।  रविवार को गाजियाबाद के लिए एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक दिन साबित हुआ। आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार की आधारशिला रखी। गाजियाबाद का रेलवे स्टेशन 364.29 करोड रुपए की लागत से बेहद आधुनिक और सुविधाओं से परिपूर्ण होकर तैयार होगा। यह सब गाजियाबाद के  सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ विजय कुमार सिंह  के अथक प्रयासों से ही संभव हो सका।

  
प्रधानमंत्री,  नरेंद्र मोदी ने आज देश के 508 रेलवे स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्यों की आधारशिला रखी। अमृत भारत स्टेशन योजना भारतीय रेलवे की एक प्रमुख परियोजना है। इस परियोजना का लक्ष्य कनेक्टिविटी और एक्सेस में सुधार के इरादे से देश भर में रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करना है। कुल मिलाकर, अमृत भारत स्टेशन योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जिससे भारत में रेलवे प्रणाली का उपयोग करने वाले लाखों लोगों को लाभ होगा। इस योजना की परिकल्पना यात्रियों को सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए की गई है, जिसमें हाई-स्पीड वाई-फाई, साफ और स्वच्छ रेस्टरूम, वॉटर एटीएम, फूड कोर्ट और शॉपिंग क्षेत्र शामिल हैं। इस योजना के तहत सड़कों एवं फूटपाथों तथा अन्य आधारभूत सरंचना का विकास कनेक्टिविटी और एक्सेस में सुधार के इरादे  किया जा रहा है।  इससे यात्रियों का यात्रा अनुभव बेहतर होगा। दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं के साथ-साथ यात्रियों की निर्बाध आवाजाही प्रदान करने के उद्देश्य से स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है।यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि पुनर्विकास के तहत स्टेशन दिव्यांगजनों के अनुकूल हों और प्रवेश द्वार पर रैंप का विकास, व्हील चेयर सुलभ शौचालय, समर्पित जल बूथ, ब्रेल साइनेज, एफओबी पहुंच, एस्केलेटर, लिफ्ट आदि जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसी कार्यक्रम को गरिमा को महत्वपूर्ण बनाने के लिए दिल्ली मंडल ने प्रत्येक स्टेशन पर 3 प्रतियोगिताओं (पेंटिंग, निबंध और डिबेट) के लिए पांच स्कूलों का चयन किया गया था। इस प्रकार कुल 70 स्कूलों को  दिल्ली मंडल में चुना गया था। सभी 70 स्कूलों में छात्रों को दो समूहों में विभाजित किया गया था। छोटा आयु वर्ग कक्षा 6 से 8 तक है और बड़ा आयु वर्ग कक्षा 9 से 10 तक है। सभी प्रतियोगिताओं का विषय है “देश और रेलवे में क्या अच्छा हो रहा है ”। इन प्रतियोगिताओं में 3000 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रत्येक आयु वर्ग में प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेताओं के तहत प्रत्येक स्टेशन के लिए 18 विजेता चयनित हुए। उसके तहत कुल 252 विजेताओं को दिल्ली मंडल के 14 स्टेशनों पर सर्टिफिकेट एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया। गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर भी छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किये गए और प्रतिभागियों को उनके योगदान के लिए सहभागिता प्रमाणपत्र भी दिए गए। इस भव्य कार्यक्रम में गाजियाबाद के तमाम जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की उपस्थिति रही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें