शनिवार, 16 दिसंबर 2023

सरदार पटेल का देश को सशक्त बनाने में बहुमूल्य योगदान : दिनेश शर्मा

                     मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि कभी-कभी विदेशी इतिहासकार लिखते हैं कि हमारे देश का गुलामी का इतिहास है। जबकि  हमारे देश का इतिहास गुलामी नहीं बल्कि, संघर्षों का है। शिवाजी ने गोरिल्ला युद्ध किया, लेकिन अंग्रेजों को नाकों चने चबवा दिए। महाराणा प्रताप ने घास से बनी रोटियां खाई, लेकिन गुलामी को स्वीकार नहीं किया।कुछ ऐसा ही लौहपुरुष के नाम से विख्यात सरदार बल्लभ भाई पटेल का भी रहा। उनके पिता का नाम जाबेर भाई था। जिन्होंने 1857 को अंग्रेजों का प्रतिकार किया था। डाक्टर दिनेश शर्मा शुक्रवार को हिंदी भवन में समाधान शक्ति सामाजिक संस्था के तत्वावधान में लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर आयोजित विचार गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल एक  अच्छे विद्यार्थी थे। घर में बैठकर उन्होंने पढ़ाई की और वकील बन गए। उनके जीवन का प्रवाह योग्यता के साथ शुरू हुआ। योग्यता के साथ-साथ कभी अन्याय भी होता है। सरदार बल्लभ भाई पटेल ने अंग्रेजों की नीतियों का अध्ययन करते हुए पाया हिन्दुस्तान अपने आप में आत्मनिर्भर रहता था, लेकिन अंग्रेजों ने जाति में से ही जाति पैदा कर दी, जो दो सौ साल पहले ही आई। हमारा देश ऋृषियों का देश रहा है और सब उनकी संतान है। सरदार बल्लभ भाई पटेल जब सरदार से असरदार हो गए तो उन्होंने क्रिया और कर्म को करना शुरू किया।

राज्यसभा सांसद ने कहा कि सरदार पटेल की एक विचारधारा है। नरम दल और गर्म दलों से मिलकर ही हमारा देश आजाद हुआ है। 1946 में अंग्रेजों ने अंतरिम सरकार की इजाजत दे दी थी। अंतरिम सरकार में उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल को बनाया गया था। जब वह इन पदों पर आए तो उन्हें पूरे देश की रियासतों को एक करने का काम दिया गया। जबकि जम्मू-कश्मीर मुद्दे को प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु ने अपने आप हल करने की बात कही। उन्होंने कहा कि आज देश में आतंकवाद नेस्ताबूत हो रहे हैं। जिसकी वजह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी है।  सदर विधायक अतुल गर्ग ने कहा कि सरदार पटेल ने मेरठ के अधिवेशन में आवाज उठाई थी कि वह सर्वधर्म के साथ हैं। लेकिन आप यदि तलवार निकलेंगे तो हमे भी ऐसा ही करेंगे। भोपाल, जूनागढ़, हैदाराबाद का विलय होने की जब-जब बात होगी तब-तब सरदार बल्लभ भाई पटेल का नाम लिया जाएगा। यदि इनका विलय नहीं होता तो जगह-जगह पर देश के छोटे-छोटे टुकड़े हो गए होते। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पृथ्वीराज ने कहा कि इतिहास में जिक्र सिर्फ पाने का ही नहीं बल्कि खोने का भी होता है। सरदार पटेल ने खोया, खोने के बाद अपने आचरण से शिक्षा दी। इस अवसर पर संस्था के प्रदेशाध्यक्ष पप्पू पहलवान, भाजपा के महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, चीफ वार्डन समाजसेवी ललित जायसवाल के साथ-साथ सैकड़ों की संख्या में पदाधिकारी मौजूद रहे। लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल की 73वीं पुण्यतिथि के अवसर पर लोहिया नगर स्थित हिंदी भवन में समाधान शक्ति सामाजिक संस्था के द्वारा विचार गोष्ठी एवं कवि सम्मेलन का भव्य एवं शानदार आयोजन किया गया। आयोजन के संरक्षक समाजसेवी ललित जायसवाल और भाजपा के महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा के नेतृत्व में इसकी बागडोर संस्था के प्रदेश अध्यक्ष पप्पू पहलवान और उनकी टीम ने संभाली । उन्होंने इस शानदार आयोजन के लिए भाजपा के महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा के कार्य कौशल को मंच से सराहते हुए उन्हे संगठन का कुशल प्रशासक बताया।संजीव शर्मा और ललित जायसवाल ने कार्यक्रम में पधारे सभी आगंतुकों व अतिथियों का आभार प्रकट किया।संस्था के अध्यक्ष पप्पू पहलवान ने बताया हमारी संस्था सरदार वल्लभभाई पटेल के किए हुए कार्य से प्रेरित होकर और देश के लिए जो उन्होंने अपना बलिदान दिया है उसे याद कर के हम सभी संस्था के लोग उनकी पुण्यतिथि पर एक विशाल विचार गोष्ठी का आयोजन करते है और ऐसे ही करते रहेंगे ।कई खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया गया । विराट कवियो ने अपनी वाणी से श्रोताओं में जोश देशभक्ति के प्रति भरा । इसमें शिखा सिंह उर्जित,कानपुर से कमल आग्नेय लखनऊ से राणा मुनि प्रताप हाथरस रहे  ।

इस दौरान संस्था के संरक्षक ललित जायसवाल ,संजीव शर्मा , पूर्व मंत्री बालेश्वर त्यागी पूर्व सांसद रमेश चंद्र तोमर दर्जा प्राप्त मंत्री कैप्टन विकास गुप्ता,विधायक अतुल गर्ग, प्रदेश कार्य समिति सदस्य पृथ्वी सिंह कसाना, विधायक अजीत पाल त्यागी , गोपाल अग्रवाल, सुशील गौतम ,बलदेव राज शर्मा, पूर्व महापौर आशा शर्मा , पूर्व एमएलसी सुरेश कश्यप , विजय मोहन, अशोक गोयल,पूर्व चेयरमैन रीना भाटी, कुलदीप त्यागी , प्रदीप चौधरी, सचिन डेढ़ा , पूर्व पार्षद राजेन्द्र त्यागी, संजय  कश्यप, पवन गोयल, संजीव गुप्ता, पंकज भारद्वाज अनिल कल्याणी मनोज यादव, हरमीत बक्शी, दीपक राघव, व्यापारी नेता बालकिशन गुप्ता, अशोक भारतीय, आदि लोग उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पृथ्वी सिंह कसाना ने की। समाधान शक्ति सामाजिक संस्था के सभी पदाधिकारी ने बड़ी माला के साथ कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का बहुत ही शानदार स्वागत अभिनंदन किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें