शुक्रवार, 18 नवंबर 2022

अरिहंत ट्रस्ट की तीसरी वस्त्र प्रदर्शनी एवं पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित,उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम, विधायक दिनेश गोयल और नगरायुक्त नितिन गौड़ हुए शामिल, 4000 बच्चियों को प्रशिक्षित कर चुका है अरिहंत ट्रस्ट-डॉ. अलका

 

गाजियाबाद। बच्चियां न तो निर्धन हैं और न ही अभावग्रस्त हैं। वे क्षमतावान हैं। इसलिए वे अपनी शक्तियों को पहचानें और स्वावलम्बी बनें। मेरठ-सहारनपुर खंड के विधायक एवं प्रसिद्ध समाजसेवी दिनेश गोयल ने अरिहंत चैरिटेबल एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा आयोजित तीसरी वस्त्र प्रदर्शनी एवं पुरस्कार वितरण समारोह में यह विचार बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किये।

यह कार्यक्रम चंद्रपुरी स्थित नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज में हुआ। अपने सम्बोधन में श्री गोयल ने कहा कि बच्चियां सिलाई सीखें, कंप्यूटर सीखें या कुछ और रोजगार के काम सीखें, लेकिन स्वावलम्बी बनने के लिए उनको प्रशिक्षित होना है।

 उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने भी महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए स्वरोजगार योजनाएं चला रखी हैं, जिसका लाभ लिया जा सकता है। डिजाइनिंग में बहुत स्कोप है। बच्चियां इसका लाभ ले सकती हैं।

नगरायुक्त नितिन गौड़ अति विशिष्ट अतिथि थे। उन्होंने कहा कि छात्राओं की यह सीखने और अपनी जिन्दगी को एक दिशा देने की उम्र है। इस समय वे अधिक से अधिक मेहनत करें और सिलाई, कंप्यूटर आदि का प्रशिक्षण लें। यह उनके जीवन में काम आएगा। उन्हें स्वावलम्बी ही नहीं आत्मविश्वासी भी बनाएगा। अतिथियों ने ट्रस्ट द्वारा संचालित निःशुल्क सिलाई व कंप्यूटर प्रशिक्षिण केन्द्र का जायजा लिया और केन्द्र के संचालन के लिए अरिहंत ट्रस्ट की सराहना भी की। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकीं गरीब बच्चियों से भी मुलाकात की।  

अरिहंत चैरिटेबल एजुकेशल ट्रस्ट की अध्यक्ष डॉ. अलका अग्रवाल ने कहा कि महिलाएं स्वयं जागृत हों और अपनी शक्ति को पहचान कर पूरे विश्वास के साथ आगे बढ़ें। उन्हें सफलता निश्चित मिलेगी। बिना महिला के स्वावलम्बी हुए आत्मनिर्भर देश बनने का सपना साकार नहीं हो सकता। 

उन्होंने बताया कि पांच साल में चार हजार छात्राएं कंप्यूटर और सिलाई का निःशुल्क प्रशिक्षण ले चुकी हैं। उनका ट्रस्ट भविष्य में रोजगार एवं प्रशिक्षण सम्बंधी और भी कार्ययोजनाओं को अमलीजामा पहनाएगा। 

उन्होंने सभी अतिथियों को स्मृति चिह्न, गुलदस्ते व शॉल भेंटकर सम्मानित किया। श्रेष्ठ वस्त्र बनाने में अव्वल आईं छात्रा इकरा और अलीना को प्रमाण पत्र व उपहार पुरस्कार में दिये गये। छात्रा उर्वशी व भूमिका ने सिलाई व कंप्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र के बारे में अपने अनुभवों से सभी को अवगत कराया। ट्रस्ट की ओर से गत दिनों नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज में ‘पढ़ेगी बेटी तो बढ़ेगा समाज’ विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं सोफिया प्रथम, तानिया द्वितीया एवं हिमांशी तृतीय को पुरस्कृत किया। पल्लवी एंड ग्रुप, आफरीन, उर्वशी, रितिका आदि ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। फैशन शो ने सबका मन मोह लिया। 

फैशन शो में प्रतिभागी छात्राओं ने ट्रस्ट से प्रशिक्षण लेकर खुद की बनाई पोशाकें पहनीं। नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या हेमलता राजपूत, डॉ. नीतू सिंह, डॉ. गीता रानी, संजय अग्रवाल, श्रेया अग्रवाल आदि भी इस अवसर पर मौजूद रहे। पूरे कार्यक्रम का कुशल संचालन सुप्रसिद्ध कवि डॉ. चेतन आनंद ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें