शुक्रवार, 7 अप्रैल 2023

एक बार इधर भी दौरा कर लें नगर आयुक्त महोदय !



गाजियाबाद। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में जहां एक तरफ शहर को स्वच्छ और हरा-भरा बनाए जाने के लिए तमाम योजनाओं पर नगर निगम की तरफ से कार्य किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ नगर निगम के कर्मचारी ही इस स्वच्छता अभियान के मिशन को पलीता लगाते हुए नजर आ रहे हैं। नगर निगम के कर्मचारियों के द्वारा सड़क के किनारे कूड़ा डालने वाली यह तस्वीर सेक्टर 11 के वार्ड 51के प्रताप विहार इलाके की इंडेन गैस एजेंसी के पास की है । आप इस तस्वीर में साफ तौर पर देख सकते हैं। कि नगर निगम के कर्मचारी ही कूड़े के साथ - साथ सड़क के किनारे गोबर डालते हुए नजर आ रहे हैं। इस इलाके में लोगों का सड़क पर निकलने वाले और आसपास रहने वाले लोगों का जीना दूभर हो गया है और यदि थोड़ी सी बारिश हो जाए तो दूर-दूर तक दुर्गंध फैल जाती है।

आश्चर्य की बात यह है कि नगर निगम के नगर आयुक्त की तरफ से हर जोन में कूड़ा फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का दावा किया जा रहा है। गन्दगी फैलाने वालों पर जुर्माना भी किया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद भी जिस तरह की यह तस्वीर नजर आ रही है। उससे साफ तौर पर लगता है कि विजय नगर जोन के कर्मचारियों पर इसका कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। यहां पर जिस तरह से नगर निगम के कर्मचारियों के द्वारा रोजाना ही खुले में कूड़ा और गोबर डाला जाता है। तो आखिरकार जोन के अधिकारियों की नींद क्यों नहीं खुल रही है ? आखिरकार नगर आयुक्त का दौरा भी इस तरफ किस कारण से नहीं हो पा रहा है। इस बात को लेकर स्थानीय लोगों में नगर निगम के खिलाफ बेहद गुस्सा भी भरा है। लोगों का कहना है कि जब नगर निगम के कर्मचारी ही सड़क के किनारे कूड़ा डालेंगे तो आम लोग नगर आयुक्त के आदेशों का कैसे पालन कर पाएंगे। 


हालांकि इस पूरे मामले को लेकर क्षेत्रीय पार्षद का कहना है कि उनके वार्ड से निकलने वाले कूड़े को डालने के लिए कोई उचित स्थान नहीं है। वार्ड से निकलने वाला कूड़ा किसी ना किसी स्थान पर तो डाला ही जाएगा। लेकिन बड़ा सवाल यह है ? कि जिस तरह से अन्य वार्डों में निगम की तरफ से कूड़ा डालने के लिए एक स्थान नियत किया गया है। नगर निगम को इस वार्ड में भी एक इसी तरह का स्थान नियत करने की बेहद आवश्यकता है ?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें