सोमवार, 18 मार्च 2024

रिपब्लिक ऑफ कोरिया के शहर यिओंग डिओक के मेयर से दिल्ली में महापौर और नगर आयुक्त की शिष्टाचार भेट


मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। दिल्ली स्थित हैबिटेट सेंटर में रिपब्लिक ऑफ कोरिया के यिओंग डिओक के मेयर क्वांगयेअल किम और उनके साथियों के साथ महापौर सुनीता दयाल एवं नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मालिक ने शिष्टाचार मुलाकात की। दरअसल कोरिया की यिओंग डिओक शहर के मेयर भारत घूमने आए थे जिसमें वह रोजाना अलग अलग स्थानों पर घूम रहे हैं।  कल अयोध्या  और परसो बनारस दर्शन करने भी जाएंगे, आज दिल्ली रहना हुआ उनका जिसमे उनकी इच्छा हुई कि भारत के किसी मेयर से मुलाकात की जाए तो गाजियाबाद की महापौर से मिलने का न्योता कल मिला जिसमे महापौर और नगर आयुक्त दोनों गए और भेट कर श्री राम मंदिर प्रतिमा,श्रीमद्भागवत गीता, अपनी परंपरा के मुताबिक शॉल उड़ाकर पुष्प गुच्छ से स्वागत किया, ऐसे ही उन्होंने भी अपने देश मे निर्मित वस्तु दी और हाथ जोड़कर नमस्ते की।

आपस की बात चीत में पता चला कि यिओंग डिओक की जनसंख्या केवल 44 हज़ार है,9 पार्षद हैं,1200 कर्मचारी है और वहाँ मिनिमम कार्य करने का समय केवल 6 घंटे का है, शहर का ज्यादातर हिस्सा समुंद्र का है बचे हुए हिस्से में अधिकांश कृषि होती है और टेक्नोलॉजी से भी शहर को जाना जाता है। महापौर एवं नगर आयुक्त ने विदेशी मेहमानों से बात की और अपने शहर के बारे में भी विस्तार से चर्चा कर आइडिया शेयर किए के किस प्रकार शहर को ओर बेहतर बनाया जा सके,कुछ देर बात करने पर यह भी पता चला कि विदेशी चुनाव की बात पर  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  के नाम से बात करते हैं साथ ही उन्होंने बताया कि कोरिया भी अब आयुर्वेद पर कार्य कर रहा है उनके शहर के 5 डॉक्टरो ने भारत से आयुर्वेद की शिक्षा ली है। साऊथ कोरिया कम जनसंख्या वाला शहर है लेकिन भूगोलिक स्थिति बहुत अच्छी है साफ सफाई,शहर के लोग नियमो का पालन करते है,और अपने शहर को सुंदर बनाने में अपनी जिम्मेदारी मानते हुए कार्य करते है।

महापौर ने बताया कि आज विदेशी मेयर से मिलने का मौका मिला है उनकी भाषा समझ आये या न आये लेकिन भाव सभी का एक जैसा है सभी अपने देश और शहर के प्रति अच्छी सोच रखते हैं जिसका संदेश दूर तक जाता है और एवं विकसित शहर के रूप में उभर के आता है। नगर आयुक्त ने बताया कि विदेश के माननीय महापौर व अन्य टीम से मुलाकात के दौरान गाजियाबाद नगर निगम कचरा निस्तारण प्रणाली, कैमरा इंटीग्रेशन, गाजियाबाद 311 एप के माध्यम से जन समस्याओं का समाधान व अनेक विषय पर विस्तार से जानकारी साझा की गई और अंत मे विदेश से आए हुए मेयर ओर उनकी टीम ने गाजियाबाद की महापौर एवं नगर आयुक्त को अपने शहर आने का भी न्योता दिया। इस दौरान डॉ विपिन मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें