शनिवार, 11 मई 2024

धूमधाम से मानाया जाएगा जीवन आशा अस्पताल का पंचम स्थापना दिवस--सौरभ सागर/संजय जैन

मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

(पांचवे स्थापना दिवस पर होगी कैंसर हाॅस्पिटल को घोषणा)

गाजियाबाद। परम पूज्य संस्कार प्रणेता ज्ञानयोगी, जीवन आशा हाॅस्पिटल प्रेरणा से संचालित जीवन आशा हाॅस्पिटल गंगनहर मुरादनगर का पंचम स्थापना दिवस आगमी 20 मई, 2024 को गंग नहर पर स्थित श्री मंषापूर्ण महावीर क्षेत्र में बड़ी धूम-धाम से मानाया जाएगा।

आचार्य श्री 108 सौरभ सागर जी महाराज ने कहा कि श्री सिद्धचक्र विधान करने से मनुष्य के जीवन मे पुण्य कर्म की प्रभावना बढ़ती है तथा जीवन मे आये हुए कष्टो का निवारण भी होता हैं। मैना सुंदरी ने 8 दिन का सिद्धचक्र पाठ का विधान करके  700 कुष्ठ रोगियो का कष्ट निवारण किया था। जीवन आशा हाॅस्पिटल धर्म व चिकित्सा का एक संगम है जहां पर धर्म की प्रभावना के साथ-साथ रोगियो के कष्टो का निवारण भी होता हैं।

आचार्य श्री ने आगे एक प्रष्न के उत्तर मे कहां मे उन्होने बताया कि दिगम्बर अवस्था ही मनुष्य के जीवन का मूल स्वरूप हैं दिगम्बर अवस्था वही व्यक्ति धारण कर सकता है जिसके अन्दर किसी भी तरह का विकार नही होता हैं। जब मनुष्य पैदा होता है तो दिगम्बर अवस्था मे पैदा होता है और जब इस दुनिया से जाता है तब भी दिगम्बर अवस्था मे ही जाता हैं। इसका साफ मतलब यह है कि ईष्वर का मूल स्वरूप दिगम्बर अवस्था ही हैं इसलिए दिगम्बर अवस्था वही धारण कर सकता है जिसका मन साफ है एवं उसके अन्दर किसी भी तरह का विकार नही हैं। 

आचार्य श्री ने आगे एक प्रष्न के उत्तर मे कहा कि धर्म मे राजनीति नही होनी चाहिए बल्कि अगर राजनीति मे धर्म होगा तो राजनीति स्वच्छ एव प्रभावषाली होगी एवं सामाजिक सम्रसता बढ़ेगी और सामाजिक सडांध कम होगी।

सौरभ सागर सेवा संस्थान के ट्रस्टी संजय जैन ने बताया की परम पूज्य आचार्य गुरूदेव का आगमन पांच साल बाद श्री मंषापूर्ण महावीर क्षेत्र पर हुआ है और उनके पांच साल बाद श्री मंषापूर्ण महावीर क्षेत्र पर हुआ है और उनके सानिध्य में श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान का आयोजन 12 मई से 20 मई तक होने जा रहा हैं। जिसमे दूर दूर से आने वाले सेकड़ो श्रावक भाग लेकर पुण्यार्जन करेंगे। अस्पताल में मुख्यतः दिव्यांगो को निषुल्क कृत्रिम  अंग लगाने के साथ, सभी प्रकार की ओपीडी सेवाए, डायलिसिस सेंटर सुविधा एवं रक्त जांच सम्बन्धी क्रियाएं सुचारू रूप से प्रदान की जाती हैं।मिडिया प्रभारी सी.ए. राहुल जैन एवं अजय जैन ने बताया की संस्था द्वारा विगत 5 वर्षो मे 2700 दिव्यांगो को कृत्रिम अंग लगाए जा चुके हैं। उनमे से लगभग 400 दिव्यांगो को रोजगार मेला लगाकर रोजगार के साधन भी उपलब्ध कराए गये हैं।अजय जैन ने बताया कि आगमी 20 तारीख को संस्था के स्थापना दिवस पर पूजा प्रक्षाल और आचार्य श्री के प्रवचन के उपरान्त रथ यात्रा निकाली जाएगी और इसी दिन कैंसर विभाग का उदघाटन किया जाएगा साथ ही इमरजेंसी सेवा का भी उदघाटन किया जाएगा।सं स्था के अध्यक्ष एवं भारतवर्ष तीर्थ क्षेत्र कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जंम्बू प्रसाद जैन ने बताया की स्थापना दिवस के षुभ अवसर पर अस्पताल में अत्यधुनिक उपकरणो के द्वारा कैंसर के उपचार हेतू आगामी योजना की विधिवत घोषणा होगी। साथ ही दिव्यांगजनो को स्वावलंबी बनाने हेतू उनके कौषल विकास के लिए रिहैबिलिटेषन सेंटर की घोषणा की जाएगी। इस अवसर पर चेयर मेन अषोक जैन सी.ए., अध्यक्ष जम्बू प्रसाद जैन, संजय जैन, अजय जैन, प्रदीप जैन, राहुल जैन, जिवेंद्र जैन, पण्ड़ित संदीप जैन सजल आदि उपस्थित थे।

संजय जैन

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें