मंगलवार, 14 मार्च 2023

क्षत्रिय समाज का विवाह योग्य युवक और युवतियों का परिचय सम्मेलन 19 मार्च को

 

गजियाबाद। अखंड राजपूताना सेवा संस्थान (पंजीकृत) विवाह योग्य युवक और युवतियों के लिए 10वें परिचय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। जिसमें संस्था विवाह योग्य युवक एवं युवतियों के लिए योग्य वर और वधू की तलाश करने में क्षत्रिय समाज के लोगों को लिए एक मंच प्रदान करती रही है। यह आयोजन 19 मार्च 2023 को वंदना फार्म हाउस वसुंधरा (प्रहलाद गढ़ी) में वैशाली मेट्रो स्टेशन के पास होगा। परिचय सम्मेलन सवेरे 9:00 बजे से शुरू होकर शाम 4:00 बजे तक चलेगा। बीच में 1 घंटे का लंच का समय रहेगा।संस्था का यह प्रयास विशुद्ध रूप से सामाजिक है, व्यावसायिक नहीं है। इस आयोजन में दोनों पक्षों को अलग-अलग समय पर स्वयं परिचय देने का स्टेज पर अवसर दिया जाता है अपने परिवार और बच्चों की जरूरत के अनुरूप क्षत्रिय समाज के व्यक्ति लड़की पक्ष अथवा लड़के पक्ष से वार्ता के लिए परिवार का स्वयं चयन करते हैं। इसके लिए दोनों पक्षों को एक साथ बैठने के लिए व्यवस्था संस्था द्वारा की जाती है। दोनों पक्षों को एक दूसरे की समस्त जानकारी स्वयं लेनी होती है। बायोडाटा में दिए गए तथ्यों के संदर्भ में संस्था की कोई जिम्मेदारी नहीं होती है। दोनों पक्षों में विवाह की सहमति बनने में संस्था की कोई भूमिका नहीं होती इसलिए विवाह उपरांत भी संस्था का कोई दायित्व नहीं होता है।

संस्था इस परिचय सम्मेलन के माध्यम से आने वाले लोगों के लिए उनके विचार विमर्श करने खाने-पीने आदि की व्यवस्था निशुल्क करती है। इस परिचय सम्मेलन में नियमानुसार पूर्व में ही पंजीकरण किया जाता है तथा सम्मेलन वाले दिन भी पंजीकरण किया जायेगा। केवल पंजीकरण शुल्क के रूप में संस्था ₹500 ले रही है जिससे परिचय सम्मेलन की व्यवस्था का आर्थिक भार कम हो सके।

इस बार एक नई व्यवस्था की गई है। इस नई व्यवस्था में संख्या युवक और युवतियों के बायोडाटा में लिखे पते और संपर्क करने के मोबाइल नंबर की जानकारी स्मारिका में नहीं देगी जानकारी देने से दोनों पक्षों की निजता का हनन होता है। इससे उत्पन्न समस्याओं का सामना संस्था के पदाधिकारी पहले कर चुके हैं। इसलिए इस बार स्मारिका में किसी भी पक्ष का पोस्टल एड्रेस और मोबाइल नंबर नहीं दिया जाएगा।प्रकाशित स्मारिका में अपनी जरूरत के हिसाब से व्यक्ति द्वारा चयनित बायोडाटा के अधिकतम 5 लोगों के पोस्टल एड्रेस और मोबाइल नंबर संस्था द्वारा मांगने पर दिये जायेंगे। लेकिन इसके लिए मोबाइल नंबर और पोस्टल एड्रेस मांगने वाले व्यक्ति को 500 रुपये शुल्क देकर मिलेंगे। इस शुल्क से प्राप्त धन से संस्था उन वेतन भोगी सेवादारों का वेतन देगी जो बायोडाटा को पंजीकृत करने, देख भाल करने तथा डाटा से संबंधित जानकारी देने की सेवा देंगे।

प्रेस वार्ता में संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष केपी सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आरपी सिंह तोमर, कमल सिंह सिसोदिया, एनपी सिंह, अजय तोमर, सुरेन्द्र सिंह तंवर, सीमा भदौरिया, राष्ट्रीय महासचिव वीपी सिंह, वीके सिसोदिया, एमपी सिंह, एसपी चौहान, कोषाध्यक्ष सुप्रिया, बीबी सिंह, निशा छोकर, नीलम सिंह, नरेश भाटी, राजकुमार भाटी गौरव सोलंकी, संदीप सोम, आशीष राघव, ओमपाल सिंह आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें