बुधवार, 31 मई 2023

संकल्प जन सेवा ट्रस्ट नेः निर्जला एकादशी के पावन पर्व पर मीठा जल तथा हाथ के पंखा का वितरण किया

 

गाजियाबाद, । निर्जला एकादशी के पावन पर्व पर संकल्प जन सेवा ट्रस्ट के चेयरमैन देवेंद्र कुमार ने परिवार के साथ अशोक नगर में मीठा जल तथा हाथ के पंखा का वितरण किया।

इस अवसर पर ट्रस्ट के चेयरमैन देवेंद्र कुमार ने एकादशी का महत्व बताते हुए कहा कि जेष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी व भीमसेनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि एकादशी व्रत जगत के पालनहार भगवान श्री विष्णु को सबसे अधिक प्रिय है। सभी वैष्णवी भक्तजनों को वर्ष की सभी एकादशी का व्रत अवश्य करना चाहिए, किन्हीं कारणों से जो लोग सभी एकादशी का व्रत नहीं कर सकते, उन्हें निर्जला एकादशी का व्रत अवश्य करना चाहिए।उन्होंने कहा कि निर्जला एकादशी को निर्जल व्रत करने से वर्ष भर की सभी एकादशी का फल मिल जाता है। 
ट्रस्ट की सचिव अंजली अग्रवाल ने बताया कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एकादशी व्रत,पूजा व दान आदि करने से परिवार में धन-धान्य के साथ सुख-शांति बढ़ती है। एकादशी व्रत सभी व्रत में श्रेष्ठ है। उन्होंने कहा कि वर्ष भर मैं 24 एकादशी आती है अधिक मास आने पर इनकी संख्या 26 हो जाती है, हरि भक्तों को सभी एकादशी का समान भाव से व्रत करना चाहिए। एकादशी के दिन भूल कर भी चावल नहीं खाना चाहिए। 'ऊॅॅ नमो भगवते वासुदेवाय' द्वादश अक्षर मंत्र का जाप करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

जल वितरण में सार्थक गर्ग,समर्थ गर्ग,कार्तिक गर्ग,शालिनी गुप्ता, दिव्यांश,अनय गुप्ता,अंजली गुप्ता, प्रीति, निष्ठा, वर्षा गुप्ता,पार्थ अग्रवाल, आहना मित्तल, केशव , माही सिंह आदि ने अपना सहयोग दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें