शनिवार, 24 दिसंबर 2022

मानव’ को पत्रकार भूषण तो चार अन्य पत्रकार गौरव से विभूषित किया

 

गाजियाबाद। वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के ऑडिटोरियम में महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जयंती के मौके पर 18वां पत्रकार सम्मान समारोह व राष्ट्रीय कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। पत्रकारिता और साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए वरिष्ठ पत्रकार विजय किशोर ‘मानव’ को पत्रकार भूषण सम्मान तो पंकज शर्मा, जतिन गोस्वामी, हसीन शाह एवं नरेश कुमार को पत्रकार गौरव सम्मान से विभूषित किया गया। इसके बाद ऑडिटोरियम में आयोजित राष्ट्रीय कवि सम्मेलन में आमंत्रित कवियों ने देर शाम तक अपनी रचनाओं से खूब समां बांधा। 

शुक्रवार, 23 दिसंबर को आयोजित समारोह के हिन्दी अकादमी दिल्ली के उपसचिव ऋषि कुमार शर्मा मुख्य अतिथि रहे। मेवाड़ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने वरिष्ठ पत्रकार विजय किशोर ‘मानव’ को शॉल, प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिह्न व नकद राशि प्रदान कर सम्मानित किया। इस मौके पर डॉ. गदिया ने कहा कि देश को आर्थिक, सामाजिक, नैतिक सहित हर वर्ग के लिए तैयार करना है तो 65 करोड़ युवाओं को देश की मुख्यधारा से जोड़ना होगा।

वियज किशोर ‘मानव’ ने मालवीय जी के बारे में


विस्तार से जहां अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि समाज को अगर बचाना है तो पत्रकारिता के नैतिक मूल्यों के क्षरण को रोकना होगा, वहीं मुख्य अतिथि ऋषि कुमार शर्मा ने आज के दौर की पत्रकारिता को चुनौतीपूर्ण बताया। साथ ही भाषा का समुचित ज्ञान होने की पत्रकारों को नसीहत भी दी। उन्होंने हिन्दी भाषा को दुनिया की श्रेष्ठ भाषा करार दिया और इसमें अपने कामकाज को अधिक से अधिक करने पर बल दिया।

राष्ट्रीय कवि सम्मेलन की अध्यक्षता सुप्रसिद्ध हास्य कवि सुनहरी लाल ‘तुरंत’ ने की तो संचालन की कमान डॉ. चेतन आनंद ने संभाली। हापुड़ से पधारे सुप्रसिद्ध कवि डॉ. अनिल वाजपेयी की हिन्दी पर आधारित कविता खूब सराही गई। कवयित्री डॉ. ज्योति उपाध्याय के मुक्तकों व गीत-ग़ज़लों ने सभी को आनंद से सराबोर कर दिया। बुलंदशहर से आये कवि स्वदेश यादव ने ओज की रचनाओं से सबके दिलों को जोश से भर दिया। कवि चेतन आनंद ने अनेक मुक्तकों, नैतिक प्रसंगों व कविता से सबका मन मोहा। सुपरिचित कवयित्री डॉ. अलका अग्रवाल ने अपनी दो कविताओं से सामाजिक परिवेश और रिश्तों का शाब्दिक रेखांकन किया। करीब ढाई घंटे तक चले कवि सम्मेलन में ठंड के बावजूद लोग भारी संख्या में मौजूद रहे। डॉ. गदिया, डॉ. अलका अग्रवाल एवं ऋषि कुमार शर्मा ने आमंत्रित कवियों को स्मृति चिह्न, शॉल आदि भेंट कर सम्मानित किया।

#chatenanand

#ghaziabadnews #hindinewspaperghaziabad #sattabandhu


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें