गुरुवार, 4 अप्रैल 2024

यशोदा अस्पताल नेहरू नगर के क्रिटिकल केयर टीम ने स्थापित किया नया कीर्तिमान

 

मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। यशोदा अस्पताल नेहरू नगर के आईसीयू का एक उजाला - मेडिकल विशेषज्ञता और नवीनीकरण की अद्भुत प्रदर्शनी के रूप में, यशोदा की इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) टीम, जिसकी नेतृत्व कर रहे हैं डॉ० कमल दीप यादव, क्रिटिकल केयर के हेड, ने वह कर दिया है जो बहुत से लोग मुमकिन नहीं मानते थे। डॉ ब्रजेश प्रजापत पाल्मोनोलॉजी विभाग के अध्यक्ष ने कहा कि हम उत्साहित हैं एक अद्भुत उपचार की कहानी साझा करने के लिए जो हमारे स्वास्थ्य देखभाल के निरंतर समर्पण और नवीनीकरण की भावना को साकार करती है। उन्होंने बताया कि एक गंभीर एल्युमिनियम फॉस्फाइड पॉइजनिंग (सेलफोस) मामले का सामना करते हुए, जो शॉक और गंभीर लैक्टिक मेटाबॉलिक एसिडोसिस के साथ होता है, जिसकी निकट 100% मृत्यु दर है, हमारी टीम, डॉ. यादव के मार्गदर्शन में, हार नहीं मानी। यह जहर क्रिटिकल केयर में सबसे मुश्किल चुनौतियों में से एक प्रस्तुत करता है, जो अक्सर बहुत ही गंभीर और जानलेवा होता है। लेकिन हमारी टीम, आशा और मेडिकल उपचार की सीमाओं को पार करने के लिए एक यात्रा पर निकली।एक नवीन उपचार प्रोटोकॉल का लाभ उठाते हुए, जिसमें उच्च-डोज़, मल्टीपल वासोप्रेसर स्ट्रैटेजी, और एक नवीन IDK (इंसुलिन-डेक्सट्रोज-पोटेशियम) रेजिमेन शामिल है, जिसे मैग्नीशियम (2 ग्राम/घंटा) और सोडियम बाइकार्बोनेट इंफ्यूजन से सप्लीमेंट किया गया था, हमारी टीम इस मामले की जटिलताओं को नेविगेट करने में सफल रही। सटीक हेमोडायनामिक मॉनिटरिंग के तहत, ये प्रयास केवल एक प्रयोग नहीं थे; वे हमारे अडिग संकल्प के प्रतीक थे कि सबसे कठिन परिस्थितियों में भी जीवन को बचाया जा सकता है।


मेडिसिन विभाग के डॉ जलज दीक्षित ने बताया कि बहुत ही गर्व के साथ हम घोषणा करते हैं, 6 दिनों की लगातार, दिन-रात की देखभाल के बाद, मरीज ने ऐसी रिकवरी की है जिसे केवल चमत्कारिक ही कहा जा सकता है। अब आईसीयू से वार्ड में स्थानांतरित होने के लिए पर्याप्त स्थिर होने पर, और उसके बाद *यशोदा हॉस्पिटल* से रेलवे हॉस्पिटल में स्थिर स्थिति में छूट्टी के लिए, यह परिणाम क्रिटिकल केयर मेडिसिन के एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो हमारी क्षमता को स्पष्ट करता है कि हम कठिनतम चुनौतियों को भी जीत सकते हैं।


यशोदा अस्पताल समूह के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ रजत अरोरा ने कहा कि  डॉ। दीक्षित और डॉ। कमल दीप यादव के बीच की सहयोग और विश्वास उत्कृष्ट रहा है, जो नेतृत्व और टीमवर्क में चुनौतियों का सामना करने में शक्ति को हाइलाइट करता है।यह मामला एक मेडिकल विजय से अधिक है; यह एक आशा का प्रकाश, नई सोच का जश्न है, और मानव आत्मा की पुनर्स्थिति का उत्सव है। यह याद दिलाता है कि कभी भी आशा न खोएं और जब विशेषज्ञता, टीमवर्क, और समर्पण एकत्र होते हैं, तो अद्भुत उपलब्धियां संभव हैं।जैसे हम इस प्रेरणादायक यात्रा को साझा करते हैं, हम चिकित्सा विज्ञान को आगे बढ़ाने और रोगी के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को पुनः पुष्टि करते हैं। इस कहानी को प्रेरणा का स्रोत और एक यादगार के रूप में बनाए रखें जो संभव है जब हम मिलकर कठिनतम चिकित्सा चुनौतियों का सामना करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें