बुधवार, 10 अप्रैल 2024

कांग्रेस का लोकसभा चुनाव घोषणा पत्र एक न्याय पत्र है जो लोगों की जिंदगी बदल देगी: डॉली शर्मा लोकसभा चुनाव में भूमाफियाओं, शिक्षा माफिया, चिकित्सा माफिया को दिया टिकट

 

मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। इंडिया गठबंधन की कांग्रेस प्रत्याशी डॉली शर्मा ने आम चुनाव 2024 के दृष्टिगत जारी कांग्रेस ने घोषणा को पत्र को न्याय पत्र बताया और कहा कि यह न्यायपत्र लोगों की जिंदगी बदल देगी। भाजपा सरकार की कार्यशैली पर तीखे हमले बोलते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा देश में भ्रष्टाचारियों और अत्याचारियों को बढ़ावा दे रही है, जिससे गाजियाबाद भी अछूता नहीं है। मोदी राज में भूमाफिया, शिक्षा माफिया व चिकित्सा माफिया को टिकट दिए गए हैं, जिससे लोकतंत्र के ऊपर खतरा मंडरा रहा है। कांग्रेस प्रत्याशी डॉली शर्मा अम्बेडकर रोड स्थित पार्टी के मुख्य चुनाव कार्यालय पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं।  पार्टी के निर्देश पर उत्तरप्रदेश के 17 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले प्रेस कांफ्रेंस के तहत गाजियाबाद में हुए इस संवाददाता सम्मेलन में प्रदेश प्रतिनिधि के तौर पर सोशल मीडिया प्रभारी पंखुड़ी पाठक भी मीडिया से मुखातिब रहीं। पार्टी प्रत्याशी डॉली शर्मा ने कहा कि इस बार चुनाव के दौरान कांग्रेस अपना न्याय पत्र जारी कर रही है जिसमें गरीब लोगों को, जरूरत मंद लोगों को विभिन्न प्रकार की गारंटी भी दी जा रही है। 

उन्होंने आगे बताया कि उनका घोषणा पत्र पांच न्याय यानी हिस्सेदारी न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और युवा न्याय पर आधारित है। यह ऐसा वर्ग है जो देश की चुनावी तकदीर लिखता आया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने युवा न्याय के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है। उन्होंने कहा कि 2024 में अगर केंद्र में हमारी सरकार बनती है तो सरकार गरीब परिवार की महिलाओं को हर साल एक लाख रुपये की सहायता देगी। इसके अलावा किसानों की कर्जमाफी का भी उन्होंने वादा किया।

संवाददाता सम्मेलन के दौरान गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र की इंडिया गठबंधन की कांग्रेस प्रत्याशी डॉली शर्मा ने भाजपा जमकर प्रहार किया। उन्होंने आरोप लगाया कि  जमीन से लेकर आसमान तक भाजपा की सरकार है, लेकिन गाजियाबाद में कहाँ विकास है, इस बात का वह जवाब दे सकते है। इस विषय में मैंने पोल खोल अभियान नामक फेसबुक लाइव भी वक्त वक्त पर करती आई हूं, जिससे जनता विकास की हकीकत से वाकिफ है। डॉली शर्मा ने आगे कहा कि भ्रष्टाचारियों को भाजपा बढ़ावा दे रही है। भूमाफिया, शिक्षा माफिया और चिकित्सा माफिया को दिया हुआ चुनावी टिकट इस बात का साक्षी  है। गाजियाबाद में भाजपा प्रत्याशी अतुल गर्ग वहीं व्यक्ति हैं, जिसने जमीनों पर कब्जे किए हैं, स्कूल-कॉलेज खोलकर मानमानी कर रहे है। यह किसी से छिपा नहीं कि चिकित्सा मंत्री होते हुए उन्होंने कितने घोटाले किए थे। इसलिए उन्हें योगी 2 कैबिनट में शामिल ही नहीं किया गया और उन्हें मंत्री पद से हटा दिया गया। ऐसा इसलिए कि कोरोना कॉल में उन्होंने गाजियाबाद की जनता को मरने के लिए भगवान भरोसे छोड़ दिया था, लोगों के लिए अपने घर के दरवाजे बंद कर लिए थे, फोन भी स्विच आॅफ कर लिया था। ऐसे लोगों को टिकट देकर भाजपा ने भ्रष्टाचार किया है।  

 कांग्रेस के मेनिफेस्टो की बड़ी बातें:

- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों में दस प्रतिशत कोटा बिना किसी भेदभाव के सभी जातियों, समुदायों के लिए लागू किया जाएगा।

- कांग्रेस गारंटी देती है कि वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ष के लिए आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से बढ़ाने के लिए संवैधानिक संशोधन पारित करेगी।

- कांग्रेस देशव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना कराएगी।

- सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए 25 लाख रुपये तक के कैशलेस बीमा का राजस्थान मॉडल अपनाया जाएगा।

# किसान न्याय के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा दी जाएगी।

- कर्ज माफी आयोग के गठन किया जाएगा। साथ ही जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है।

# श्रमिक न्याय के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा।

# नारी न्याय में महालक्ष्मी गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं।


-घोषणा पत्र में कांग्रेस ने यह भी कहा है कि सरकार में आने के बाद वह नई शिक्षा नीति को लेकर राज्य सरकारों के साथ परामर्श करेगी और इसमें संशोधन करें करेगी।

- उसने कहा कि "पिछले 10 वर्षों में हुए भ्रष्टाचार" के मामलों की जांच कराई जाएगी।

- कांग्रेस ने वादा किया कि वह ऊपरी अदालतों में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए उच्चतम न्यायालय के साथ विचार विमर्श कर राष्ट्रीय न्यायिक आयोग का गठन करेगी।

संवाददाता सम्मेलन में जिलाध्यक्ष विनीत त्यागी, महानगर अध्यक्ष विजय चौधरी, पूर्व मंत्री नरेंद्र त्यागी, सतीश त्यागी आदि दर्जनों नेता व सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें