शनिवार, 13 अप्रैल 2024

सरकार और समाज दोनों के समन्वित प्रयासों से ही शिक्षा नीति का पूर्ण क्रियान्वयन सम्भव - डॉ अतुल कोठारी



                  मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

गाजियाबाद। डॉ के एन मोदी फाऊंडेशन, मोदीनगर द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आधारित एक दिवसीय चिंतन बैठक का आयोजन हुआ।उद्घाटन सत्र में उपस्थित विद्वतजनों में मुख्य अतिथि के रूप में शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के सचिव डॉ अतुल कोठारी, विशेष अतिथि  हरेंद्र सिंह जी, प्रांत अध्यक्ष, मेरठ;  वीरेंद्र कुमार , प्रांत संयोजक, मेरठ;  उदयन शर्मा जी, न्यासी,वृंदावन शोध संस्थान, स्वदेशी जागरण मंच, प्रांतीय सह विचार प्रमुख (ब्रज क्षेत्र), फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो, डॉ डी के मोदी, ट्रस्टी  संजय गुप्ता ,  एस के नायर , सभी संस्थाओं के प्राचार्य, आचार्य गण, कर्मचारी गण, छात्र-छात्राएं, पत्रकार बंधु एवं अतिथिगण मौजूद रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन, सरस्वती वंदना एवं वेद मंत्र उच्चारण से किया गया। तत्पश्चात मंच पर उपस्थित अतिथियों को सोल उढाकर तथा पौधा भेंट कर स्वागत किया गया। संस्थान के वाइस प्रेसिडेंट कैप्टन राजीव सक्सेना द्वारा सभी विद्वानों का परिचय कराते हुए स्वागत किया गया। इसके बाद संस्थान के अध्यक्ष प्रो डॉ डी के मोदी  द्वारा अपने स्वागत भाषण में संस्थान तथा उसमें चल रहे शैक्षणिक नवाचारों के विषय में अतिथियों को बताया गया। इसके बाद सत्र को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव डॉ अतुल कोठारी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति क्रियान्वयन तथा आत्मनिर्भर भारत जैसे विषयों को न्यास अभियान के रूप में लेकर कार्य कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि न्यास का लक्ष्य देश की शिक्षा को नया विकल्प देना है। यह सिर्फ़ नारा नहीं है, न्यास कोई भी बात करता है वो पहले प्रत्यक्ष अनुभव करता है उसके बाद बोलता है और यही भारतीय पद्धति व परम्परा है। हमारा सौभाग्य है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति - 2020 आयी जो देश का भविष्य बदलने वाली है। उन्होंने आगे कहा कि लोकतंत्र में सरकार और समाज एक रेल के दो पहिए की तरह हैं दोनों के समन्वय और संतुलन से ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति का पूर्ण रूप से क्रियान्वयन सम्भव है। बैठक के विषय में जानकारी देते हुए प्रांत संयोजक श्री वीरेंद्र कुमार तथा प्रांत अध्यक्ष श्री हरिंदर सिंह जी ने बताया कि आगामी योजना के अंतर्गत न्यास वैदिक गणित, बीज गणित, ज्यामिति का पाठ्यक्रम तैयार कर रहा है, साथ ही शोध, पर्यावरण, तकनीकी शिक्षा, चरित्र निर्माण, शिक्षक-शिक्षा जैसे न्यास के सभी विषयों पर राष्ट्रीय संगोष्ठी व कार्यशाला आयोजित करेगा। उन्होंने समय के साथ शिक्षा के बदलते स्वरूप को बताते हुए कहा कि आधुनिक शिक्षा में हमें चैट जीपीटी और एआई पर भी विचार करना होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति - 2020 पर बात करते हुए कहा कि हमें मातृभाषा की व्यवहारिकता पर विशेष बल देना होगा।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र गोष्ठी: “शिक्षा में भारतीयता-व्यवस्था परिवर्तन” में डॉ अतुल कोठारी जी ने सभी शिक्षक गणों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की बारीकियां तथा इसको लागू करने के विषय में विस्तृत जानकारी दी। शिक्षकों ने अपने प्रश्न भी मुख्य अतिथि के समक्ष रखे। जिसका उन्होंने बेहद सरलता से उत्तर दिया। अंत में सभी अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। फाउंडेशन के एक्जी. डायरेक्टर डॉ दीपांकर शर्मा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा राष्ट्रगीत से कार्यक्रम का समापन हुआ।इस अवसर पर फाउंडेशन के सभी संस्थाओं के प्राचार्य, डायरेक्टर, प्रिंसिपल, शिक्षक गण, छात्र-छात्राएं, मीडिया बंधु तथा मोदीनगर के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम की मीडिया कवरिंग प्रभारी श्री तरुण कुमार द्वारा की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें