रविवार, 7 अप्रैल 2024

रोटरी क्लब ग़ाज़ियाबाद विकास ने कम्पोजिट विधालय के बच्चों को राष्ट्रीय बाल भवन का भ्रमण कराया

मुकेश गुप्ता सत्ता बन्धु

ग़ाज़ियाबाद। रोटरी क्लब ग़ाज़ियाबाद विकास द्वारा कम्पोजिट विधालय शाहपुर निज मोरटा ब्लाक रजापुर के बच्चों के साथ *राष्ट्रीय बाल भवन* दिल्ली में एक *शैक्षिक भ्रमण* का आयोजन किया गया । विधालय से सुबह 8:30 पर रोटेरियन आन्नद प्रकाश  के सौजन्य से उपलब्ध करायी गयी बस 50 बच्चों व अध्यापिकाओं के साथ दिल्ली के लिये चली । रास्ते भर बच्चे अपनी अध्यापिकाओं से ट्रेन और बाल भवन के बारे में बात करते रहे । रोटरी क्लब द्वारा बस में बच्चों को जलजीरा, फ़्रूटी, पानी की बोतलें , बिस्कुट के पैकट, चिप्स व केले दिये गये । 

बाल भवन पहुँचने पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष व सदस्यों के द्वारा उनका स्वागत किया गया । राष्ट्रीय बाल भवन के वाइस चैयरमैन रो० आन्नद प्रकाश जी ने बच्चों को बाल भवन के बारे बताया । बच्चों ने मुज्यिम , पक्षी बिहार , क्राफ़्ट , सिलाई आदि सिखाये जाने को देखा । ट्रैफ़िक सिंग्लन और नियमों की जानकारी को देखकर बच्चों ने प्रश्नों की झड़ी लगा दी । गाँव के कुछ बच्चों ने तो अभी तक ग़ाज़ियाबाद शहर ही नही देँखा था , ऐसे में उनका उत्साहित होनी स्वभाविक ही था । 

      

बाल भवन का ओडिटोरियम, नृत्य शाला , जिम आदि देखते देखते बच्चे थकने लगे तब रोटेरियन उन्हें भोजनालय मे लेकर आयें जहां सब ने भोजन किया ।आख़िर में बच्चों का उत्साह देखते बनता था जब उन्हें ट्रेन में बैठने को मिला । कुछ बच्चे पहली बार ट्रेन में बैठे थे । ट्रेन से शीशे के कमरे में अपने को कहीं मोटा तो कहीं लम्बा देख कर बच्चे खुब हंसे । विधालय प्रधानाचार्य श्रीमति अराधना शर्मा ने क्लब अध्यक्ष रो० विजय जिन्दल व संजय अग्रवाल का बच्चों की तरफ़ से अभार व्यक्त किया । 

  क्लब अध्यक्ष रोटेरियन विजय जिन्दल द्वारा रोटेरियन आन्नद प्रकाश  का कार्यक्रम के आयोजन किये जाने के लिये आभार व्यक्त किया गया । कार्यक्रम में विशेष रूप से रो० नीरज गुप्ता, योगेश गर्ग, कुलदीप रोहतगी,पवन गुप्ता, कैलाश गोयल,राजेश अग्रवाल , विनीत कुमार, अनिल गर्ग ,के.के. कहोली ,संजय अग्रवाल ,आन्नद प्रकाश,कैलाश मंगला और दिनेश गर्ग ने भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें